आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > इंदौर-पटना एक्सप्रेस हुई दुर्घटनाग्रस्त, 200 से ज्यादा घायल और 120 लोगों की मौत

इंदौर-पटना एक्सप्रेस हुई दुर्घटनाग्रस्त, 200 से ज्यादा घायल और 120 लोगों की मौत

indore patna express derails

कानपुर: मध्य प्रदेश के इंदौर से बिहार की राजधानी पटना जा रही इंदौर-पटना एक्‍सप्रेस ट्रेन (19321) रविवार तड़के कानपुर के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई. कानपुर के पास पुखरायां में ट्रेन हादसे में मरनेवालों की संख्या 120 हो गई है. साथ ही इस हादसे में 200 से ज़्यादा लोग घायल हैं जिन्हें कानपुर के अस्पताल में भर्ती कराया गया है. अपर पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) दलजीत चौधरी ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि इस हादसे में अब तक 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई है.

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से फोन पर बात कर पीड़ि‍तों की मदद करने की बात की है.

फ़िलहाल घटनास्थल पर सेना, NDRF और स्थानीय प्रशासन राहत और बचाव कार्य में जुटी हैं. मौक़े पर घायलों को अस्पताल ले जाने के लिए 52 एंबुलेंस के इंतज़ाम किए गए हैं. इस बीच मौक़े पर रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्‍हा पहुंच गए हैं. वे वहां का जायज़ा ले रहे हैं. इसके अलावा मौक़े पर रेल मंत्री सुरेश प्रभु भी जा रहे हैं. इस बीच रेल मंत्री ने हादसे की जांच के आदेश दे दिए हैं… इस हादसे की जांच रेलवे कमिश्नर सुरक्षा कर रहे हैं.

रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा भी घटनास्थल पर पहुंच चुके हैं. उन्होंने अधिकारियों को सख्त दिशानिर्देश देते हुए कहा है कि राहत और बचावकार्य को और तेज किया जाए. घायलों को तत्काल हरसंभव सुविधा दी जाए और लोगों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने की व्यवस्था की जाए. सिन्हा ने कहा कि पहली जिम्मेदारी है कि घायलों को अच्छा इलाज मुहैया कराया जाए ताकि उन्हें राहत मिल सके. उन्होंने कहा कि इस हादसे की निष्पक्षता से जांच कराई जाएगी. लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने भी फोन कर हादसे की जानकारी ली है.

सिन्हा ने बताया कि मृतकों और घायलों के परिजनों की सुविधा के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं. सभी वरिष्ठ अधिकारियों को दुर्घटनास्थल पर अतिशीघ्र हरसंभव सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है. उन्होंने दुर्घटना के लिए जिम्मेदार लोगों के प्रति कठोरतम कार्रवाई की बात भी कही.

यह हादसा कानपुर से करीब 100 किलोमीटर दूर पुखरायां के पास तड़के 3 बजे हुआ, जहां ट्रेन के करीब 14 डब्बे पटरी से उतर गए. इनमें से 4 डिब्‍बे बुरी तरह क्षतिग्रस्‍त हो गए.
उत्‍तर रेलवे के प्रवक्‍ता विजय कुमार ने बताया कि डॉक्‍टर और रेलवे के वरिष्‍ठ अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं. अभी ट्रेन के पटरी से उतरने की वजहों के बारे में पता नहीं चला है, लेकिन सूत्रों का कहना है कि इस दुर्घटना की प्रकृति और समय यह दिखाते हैं कि दुर्घटना पटरी में टूट-फूट के कारण हुई है. हालांकि असल वजह का पता जांच के बाद ही चल पाएगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पटना-इंदौर एक्सप्रेस के पटरी से उतरने के कारण हुई मौतों पर वह अपने दर्द को शब्दों में बयां नहीं कर सकते. उन्होंने दुर्घटना में मारे गए लोगों के परिजन को दो दो लाख रुपये और गंभीर रूप से घायल हुए लोगों को पचास पचास हजार रुपये की अनुग्रह राशि देने का ऐलान किया. प्रधानमंत्री ने साथ बताया कि उन्होंने रेलमंत्री सुरेश प्रभु से बात की है, जो कि खुद हालात पर करीबी नजर रखे हुए हैं.

Leave a Reply

Top