आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > हुआ एक और महाघोटाला: यह कारोबारी 14 बैंकों से करोड़ों का लोन लेकर देश से हुआ नौ दो ग्यारह

हुआ एक और महाघोटाला: यह कारोबारी 14 बैंकों से करोड़ों का लोन लेकर देश से हुआ नौ दो ग्यारह

नई दिल्‍ली: जैसा कि आप सब जानते हैं कि पंजाब नेशनल बैंक में हुए घोटाले के बाद भी कई अन्य बैंकों में भी घोटाले रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। एक और नया घोटाला हुआ है और यह ज्वेलरी कारोबार से जुड़ा है।

Image result for kanishk jewellery scam बैंकों

चेन्नई स्थित ज्वेलरी कंपनी के मालिक ने एक साथ 14 बैंकों को एक हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की चपत लगाई और बाद में विदेश फरार हो गया है। अब इस मामले की जांच सीबीआई को सौंपी गई है।

हालांकि अभी तक किसी तरह की कोई एफआईआर फिलहाल दर्ज नहीं की गई है। जानकारी के मुताबिक कनिष्क गोल्ड का रजिस्टर्ड ऑफिस तमिलनाडु के चेन्नई में है। इसके प्रोमोटर्स और डायरेक्टर्स भूपेश कुमार जैन और उनकी पत्नी नीता जैन है।

बैंकर्स का कहना है कि इन दोनों से पिछले कुछ समय से संपर्क नहीं हो सका है। बैंकों का मानना है कि दोनों इस वक्त मॉरिशस में रहते हैं।

अधिकारियों का कहना है कि कनिष्क गोल्ड को 824 करोड़ रुपये का लोन दिया गया था। ब्याज और अन्य शुल्क लगाकर 1,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान होने का अंदेशा है। ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ के अनुसार, एसबीआई ने 11 नवंबर, 2017 में कंपनी के खाते को फर्जी करार दिया था।

आरबीआई को भी इसकी जानकारी दे दी गई थी। बाद में अन्य बैंकों ने भी ऐसी ही घोषणा की थी। एसबीआई ने इस कंपनी को वर्ष 2007 से ही कर्ज देना शुरू किया था। बाद में एक कंसोर्टियम बना दिया गया था, ताकि अन्य बैंक भी कनिष्क गोल्ड को लोन दे सके।

Leave a Reply

Top