आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > मोदी सरकार का सस्ते पेट्रोल के लिए यह है प्लान

मोदी सरकार का सस्ते पेट्रोल के लिए यह है प्लान

नई दिल्ली: हम आपको बता दें कि मोदी सरकार जल्द ही आम जनता को सस्ता पेट्रोल देने की तैयारी कर सकती है। नितिन गडकरी जो कि सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री हैं उन्होंने बताया है कि मोदी सरकार पेट्रोल सस्ता करने के लिए उसमें 15 प्रतिशत मेथनॉल मिलाने की सलाह देने की तैयारी कर रही है। इससे पेट्रोल तो सस्ता होगा ही साथ में प्रदूषण भी कम होगा।

modi government मोदी सरकार make petrol cheaper

संसद के आगामी सत्र में होगी घोषणा

नितिन गडकरी ने बताया, ‘मैं संसद के आगामी सत्र में, पेट्रोल में 15 प्रतिशत मेथनॉल मिलाने की नीति की घोषणा करूंगा।’ मेथनॉल के बारे में जानकारी देते हुए गडकरी ने बताया कि इसे कोयले से बनाया जाता है इसकी लागत प्रति लीटर सिर्फ 22 रुपये आती है जबकि पेट्रोल की कीमत 80 रुपये है। उन्होंने बताया कि चीन भी इस को 17 रुपये प्रति लीटर की लागत से बना रहा है।

प्रदूषण पर भी लगाम लगाएगा मेथनॉल

गडकरी ने बताया कि मेथनॉल को पेट्रोल में मिक्स करने से न सिर्फ पेट्रोल सस्ता होगा बल्कि प्रदूषण घटाने में भी मदद मिलेगी। उन्होंने बताया कि मुंबई स्थित दीपक फर्टिलाइजर्स और राष्ट्रीय केमिकल्स एंड फर्टिलाइजर्स मेथनॉल बनाएंगी। इसके अलावा स्वीडन की बहुराष्ट्रीय कंपनी ‘वॉल्वो’ अगले साल तक मुंबई की सड़को पर सिर्फ मेथनॉल से चलने वाली 25 बसें उतारने वाली है।

आने वाला वक्त मेथनॉल का

गडकरी ने बताया कि आने वाला वक्त मेथनॉल का है। मेथनॉल का प्रयोग धीरे धीरे बड़े स्तर पर शुरू हो चुका है। गडकरी ने बताया कि उन्होंने पेट्रोलियम मंत्री को 70,000 करोड़ रुपये की लागत से पेट्रोलियम रिफाइनरी लगाने की जगह मेथनॉल के उत्पादन पर ध्यान देने को कहा है।

Leave a Reply

Top