आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > मोदी सरकार ने आम आदमी को दिया बहुत ही तगड़ा झटका, इन चीज़ों पर 9 से 16 प्रतिशत तक बढ़ी कीमत

मोदी सरकार ने आम आदमी को दिया बहुत ही तगड़ा झटका, इन चीज़ों पर 9 से 16 प्रतिशत तक बढ़ी कीमत


हम आपको बता दें कि इस साल आम आदमी को महंगाई का तगड़ा झटका लगना शुरू हो गया है। हम आपको यह भी बता दें कि एक दो नहीं बल्कि पांच बड़े झटके लगे हैं।

होली से पहले आम लोगों को एक के बाद एक पांच झटके लगे है। जिसमें EPF पर ब्याज दर में कमी और दूध के दाम में इजाफा जैसी चीजें शामिल हैं. इन फैसलों का सीधा असर आम लोगों की जेब पर पड़ा है।

तो आइए इन फैसलों के बारे में विस्तार से जानते हैं

इस महीने की 12 तारीख को EPFO के सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज ने पीएफ खाते में जमा रकम पर ब्याज दर को घटाकर 8.1 फीसदी करने का फैसला किया है. इससे 6 करोड़ सब्सक्राइबर्स को झटका लगा है। वही इस महीने की शुरुआत दूध के दाम में बढ़ोतरी हुई थी.

पहले Amul और उसके बाद Parag एवं Mother Dairy ने दूध के दाम में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी की है। केंद्र सरकार ने फरवरी महीने के थोक महंगाई दर के आंकड़े जारी किए. वही सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले महीने होलसेल प्राइस पर आधारित महंगाई दर बढ़कर 13.11 फीसदी पर पहुंच गई।

हाल ही में उत्तर प्रदेश सहित पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव खत्म होते ही सीएनजी की कीमतों में 50 पैसे से लेकर एक रुपये तक की वृद्धि देखने को मिली है।

अब बात करते है मैगी, कॉफी और चाय की

मैगी, चाय और कॉफी महंगी हो गई हैं। नेस्ले ने मैगी और कॉफी प्रोडक्ट की कीमतों में 9 से 12 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की है। FMGC जैसी कंपनी भी आने वाले दिनों में अपने प्रोडक्ट की कीमतों में बढ़ोतरी कर सकती है।

जिससे आम लोगों को महंगाई का बोझ और बढ़ जायेगा। आपको बता दें अभी तक 70 ग्राम मैगी नूडर 12 रुपये का मिलता था जिसके लिए अब आपको 14 रुपये देने होंगे।

वही नेस्ले इंडिया ने A+ मिल्क के कार्टन की कीमतो में भी बढ़ोतरी की है। पहले इसकी कीमत 75 रुपये हुआ करती थी जो बढ़कर अब 78 रुपये हो गई है।

Leave a Reply

Top