आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > नरेंद्र मोदी ने हैदराबाद मेट्रो रेल का उद्घाटन किया

नरेंद्र मोदी ने हैदराबाद मेट्रो रेल का उद्घाटन किया

हैदराबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव के साथ हैदराबाद मेट्रो रेल का उद्घाटन किया। हैदराबाद मेट्रो की शुरुआत नागोल स्टेशन से होगी और यह स्टेशन मियापुर स्टेशन से जोड़ा जायेगा। इन दोनों स्टेशन के बीच में 30 किलोमीटर की दूरी होगी।

Image result for Narendra Modi inaugurates Hyderabad metro rail

उद्घाटन मियापुर मेट्रो स्टेशन पर आयोजित किया गया था। राव और तेलंगाना के आईटी मंत्री के टी रामाराव के साथ मोदी ने मेट्रो रेल को ध्वजांकित किया और ट्रेन पर एक छोटी सी यात्रा की।

मोदी ने मंगलवार को बाद में हैदराबाद में आठ वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में भाग लेने के लिए कहा था, साथ ही साथ अमेरिकी राष्ट्रपति इवांका ट्रम्प के सलाहकार भी शामिल थे।

मेट्रो के पहले चरण में कुल तीन किलोमीटर के आसपास कुल दूरी 72 किलोमीटर होगी: मियापुर से एल.बी. नगर, जुबली बस स्टैंड फलकनुमा और नागोल से शिल्परमम तक। परियोजना का शेष हिस्सा 2018 के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है, के टी राम राव ने पिछले सप्ताह एक परीक्षण चलाने के बाद संवाददाताओं से कहा।

हैदराबाद मेट्रो रेल लिमिटेड की स्थापना 2007 में तत्कालीन मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी के कार्यकाल के दौरान संयुक्त आंध्र प्रदेश राज्य में हुई थी, जिसके बाद 1 9 सितंबर, 2008 को राज्य सरकार और मेटा मेट्रो लिमिटेड (एमएमएल) के बीच एक रियायत समझौता हुआ था। ।

हालांकि, मेटास के मूल कंपनी सत्यम कंप्यूटर एक बड़े वित्तीय घोटाले में उलझे हुए के बाद समझौते को समाप्त कर दिया गया था। एलएंडटी ने इस परिदृश्य में प्रवेश किया और 25 नवंबर, 2012 को कार्यों का उद्घाटन होने के बाद परियोजना को पुनर्जीवित किया गया। हालांकि, तेलंगाना राज्य के आंदोलन और 2 जून, 2014 को राज्य के गठन के कारण कुछ हिचकी उम्मीदें थीं, फिर भी काम जारी रहे। तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) सरकार ने अंत में देरी की एक स्ट्रिंग के बाद उद्घाटन की तारीख दी।

परियोजना 14,132 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित की जा रही है। मेट्रो के लिए 2 किमी तक की दूरी के लिए शुरूआती किराया, 10 रुपये तय किया गया है जबकि अधिकतम किराया 26 किमी से अधिक के लिए 60 रुपये है।

Leave a Reply

Top