आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > जानिये आखिर क्यों भूलकर भी गूगल पर न सर्च करें बैंक के कस्टमर केयर नंबर

जानिये आखिर क्यों भूलकर भी गूगल पर न सर्च करें बैंक के कस्टमर केयर नंबर

जब भी आपको बैंक से संबंधित महत्वपूर्ण कुछ कार्य हैं या कोई समस्या है लेकिन आपके पास बैंक जाने का समय नहीं है तो आप गूगल पर जाते हैं और बैंक का कस्टमर केयर नंबर सर्च करते हैं और फिर उन्हें कॉल करते हैं। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके साथ बड़ा धोखा हो सकता है।

अब एसबीआई ने भी चेतावनी दी है कि गूगल पर किसी भी बैंक के कस्टमर केयर के नंबर सर्च न करें क्योंकि ऐसा करने से आपको पैसों की बड़ी हानि हो सकती है। तो आइए इसके बारे में जानते है विस्तार से।

दरअसल आपको बता दें कि यूजर्स गूगल पर जाकर बैंक का कस्टमर केयर नंबर सर्च करते हैं तो वहाँ स्कैमर्स की वेबसाईटें जो एसईओ की हुई होती है इस कारण टॉप पर मिलती है और यूजर्स उन्हें बैंक की आधिकारिक वेबसाइट मान लेते हैं। साथ ही वहाँ पर दिया गया कस्टमर केयर नम्बर भी वो सही मान लेते हैं और उन्हें कॉल कर देते हैं।

इसके बाद धोखेबाज जो यूजर्स से कई जरूरी जानकारियां ले लेते हैं और फिर बाद में बैंक में जो पैसे होते हैं वह निकाल देते हैं। इस कारण इस तरह के कस्टमर केयर वाले मोबाइल नंबर पर कॉल करने से बचना चाहिए।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के मुताबिक गूगल पर बैंक का कस्टमर केयर नंबर सर्च करना खतरनाक हो गया है। कस्टमर्स बैंक का कस्टमर केयर नंबर जानने के लिए हमेशा बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। इस तरह की धोखाधड़ी से बचने के लिए, यूजर्स को कभी भी ओटीपी, आपका डेबिट, क्रेडिट कार्ड नंबर, इंटरनेट बैंकिंग पासवर्ड या यूजर नाम के साथ-साथ कोई भी बैंकिंग डिटेल्स किसी के भी साथ शेयर नहीं करनी चाहिए।

इसके अलावा हमें ईमेल, मैसेज या व्हाट्सएप पर कई बार केवाईसी करने का लिंक भी मिलता है जो कि एकदम फ्रॉड होता है। अगर हम उस लिंक को ओपन करके कुछ जानकारियां भर देते हैं तो स्कैमर्स कभी भी हमारे बैंक खाते से पैसों को निपटा सकता हैं।

इस तरह यदि आप भी कभी गूगल में बैंक के कस्टमर केयर के नंबर सर्च करते हैं तो ध्यान से करें और साथ ही यह भी ध्यान रखें कि जिसने बैंक के कस्टमर केयर के नंबर दिये है वो साइट आधिकारिक है या नहीं।

Leave a Reply

Top