आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > एसबीआई और पीएनबी ने अपने खाताधारकों को दिया बहुत ही तगड़ा झटका, इन नियमों में किये बदलाव

एसबीआई और पीएनबी ने अपने खाताधारकों को दिया बहुत ही तगड़ा झटका, इन नियमों में किये बदलाव

अगर आप भी एसबीआई, पंजाब नेशनल बैंक या फिर बैंक ऑफ बड़ौदा के खाताधारक हैं तो यह खबर आपके लिए है।

जिसमें बैंक ऑफ बड़ौदा के कस्टमर्स के लिए चेक से पेमेंट संबंधित नियम में बदलाव होगा वही एसबीआई और पीएनबी बैंक के कस्टमर के लिए पैसों के लेनदेन संबंधित बदलाव किए जाएंगे।

चेक क्लीयरेंस से जुड़े नियम में परिवर्तन

बैंक ऑफ बड़ौदा के कस्टमर ध्यान दें कि आने वाले 1 फरवरी 2022 से चेक क्लीयरेंस से संबंधित नियमों में परिवर्तन होने जा रहे हैं। बैंक की तरफ से जानकारी दी गई हेै कि फरवरी से चेक पेमेंट के लिए कंफर्मेशन अनिवार्य हो जाएगा। यदि कंफर्मेशन नहीं होता है तो चेक को वापस भी किया जा सकेगा।

बैंक द्वारा अपने कस्टमर को अपील की गई है कि हमारा सुझाव रहेगा कि आप सीटीएस क्लीयरिंग के लिए पॉजिटिव पे (Positive pay system) की सुविधा का लाभ लेंवे।

फरवरी से लगेगा ज्यादा चार्ज

यदि आप एसबीआई बैंक के कस्टमर है तो फरवरी से आपको पैसे ट्रांसफर करना महंगा पड़ सकता है। एसबीआई बैंक की वेबसाइट की माने तो बैंक द्वारा 1 फरवरी 2022 से आईएमपीएस ट्रांजेक्शन में एक नया स्लैब ऐड किया गया है। फरवरी माह से 2 लाख रुपये से 5 लाख रुपये के बीच बैंक ब्रांच से आईएमपीएस के माध्यम से पैसे भेजने पर चार्ज 20 रुपये और साथ में जीएसटी लगेगा।

डेबिट फेल होने पर 250 रुपए

अगले महीने से पंजाब नेशनल बैंक में भी एक महत्वपूर्ण बदलाव होने जा रहा है। पंजाब नेशनल बैंक के अनुसार, यदि 1 फरवरी 2022 से आपकी किसी किस्त या निवेश का डेबिट अकाउंट में पैसे न होने के कारण से फेल होता है तो इसके लिए 250 रुपए देने पड़ सकते हैं। इससे पहले वर्तमान में इसके लिए 100 रुपए चार्ज लगता था। वही यदि आप डिमांड ड्राफ्ट को रद्द करवाते है तो अब 150 रुपए चुकाने पड़ेंगे। जबकि वर्तमान में इसका चार्ज 100 रुपए है।

Leave a Reply

Top