आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > इस बैंक ने अपने ग्राहकों को दिया अब तक का सबसे तगड़ा झटका, अब हर छठवें ट्रांजेक्शन से लगेगा शुल्क

इस बैंक ने अपने ग्राहकों को दिया अब तक का सबसे तगड़ा झटका, अब हर छठवें ट्रांजेक्शन से लगेगा शुल्क


नए साल पर पहले दिन यानी कि 01 जनवरी 2021 से बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को खुश करने की बजाय बहुत ही तगड़ा झटका दिया है। हम आपको बता दें कि अब से बैंक की शाखाओं में कैश हैंडलिंग चार्ज वसूला जाएगा।

बैंक से कैश का ज्यादा लेनदेन करने वाले ग्राहकों को नए नियम से नुकसान होगा, वहीं आनलाइन लेनदेन करने वालों को राहत रहेगी। कैश हैंडलिंग चार्ज बैंक में रकम जमा करने पर भी लगेगा। बैंक में चाहे बचत खाता हो, चालू खाता, कैश क्रेडिट या ओवरड्राफ्ट खाता हो, सभी खाता धारकों को पहली जनवरी से बैंक के नए नियमों का ध्यान रखना होगा।

बैंक ऑफ इंडिया की शाखा में रकम जमा कराने में एक माह में पांच बार तक कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। लेकिन, माह में पांच बार ट्रांजेक्शन से हर छठवें ट्रंजेक्शन से हर बार 50 रुपये अतिरिक्त शुल्क लिया जाएगा।

रिसाइकिलर से धन जमा करने को इसमें शामिल नहीं किया जाएगा। एक दिन में एक लाख रुपये तक कैश शाखा में जाकर जमा करने पर कोई हैंडलिंग चार्ज नहीं लगेगा लेकिन इससे अधिक रकम पर शुल्क लगेगा। एेसा होते ही प्रति 1,000 रुपये पर एक रुपये शुल्क लगेगा।

इस मद में हैंडलिंग चार्ज कम से कम 100 रुपये लगेगा। यह शुल्क अधिकतम 10,000 हो सकता है। एक ग्राहक अगर अपने अलग-अलग शाखाओं में मौजूद खातों में एक लाख रुपये से ऊपर जमा करता है तो भी उस पर यह शुल्क लगेगा।

छोटे नोटों को लेकर भी बैंक ने उनकी गिनती की समस्या का जिक्र किया है। खासतौर पर बैंक ने 100 रुपये से नीचे के नोटों की बात की है। इसमें 1,000 नोट तक कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा लेकिन इसके ऊपर होते ही हर 100 नोट के लिए 10 रुपये हैंडलिंग चार्ज लिया जाएगा। यह शुल्क अधिकतम 10,000 हो सकेगा।

Leave a Reply

Top