आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक करने के लिये देना होगा आधार नंबर

ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक करने के लिये देना होगा आधार नंबर

now you will need aadhar card for booking rail ticket

नई दिल्‍ली: ब्लैक में रेल टिकट न बिके इसके लिये भारतीय रेल ऑनलाइन टिकटिंग सिस्टम आधार कार्ड पर आधारित करने की ताक में है. ऐसा करने से दो फायदे होंगे, एक यह कि जितने दलाल हैं वह ब्लैक में बड़ी संख्या में टिकट नहीं बेच पायेंगे और दूसरा यह कि किसी दूसरे के टिकट पर कोई और यात्रा नहीं कर सकेगा. आपको यह बात मालूम होगी कि वरिष्ठ नागरिकों को रेल टिकट पर छूट पाने के लिए आधार नंबर देना होता है. यह अभी केवल तीन महीने के लिये सिर्फ चेक करने के लिये लागू होगा. सुरेश प्रभु जो कि रेल मंत्री हैं उन्होंने गुरूवार के दिन आधार कार्ड के द्वारा टिकटिंग सिस्टम लागू करने को कहा और साथ ही भारतीय रेल देशभर में 6000 प्‍वाइंट-ऑफ-सेल (पीओएस) मशीनें और 1000 स्‍वचालित टिकट वेंडिंग मशीनें लगाकर नकदी रहित (कैशलेश) टिकटिंग सिस्‍टम की ओर बढ़ेगी.

नकदी रहित टिकट आरक्षण को बढ़ावा देने के लिए मई महीने में एकीकृत मोबाइल ऐप भी लॉन्‍च किया जाएगा. आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर रजिस्‍ट्रेशन के लिए एक बार आधार नंबर की जरूरत होगी. रेलवे के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि इस कदम का उद्देश्‍य दलालों द्वारा फर्जी पहचान के आधार पर रजिस्‍ट्रेशन कराने की संभावना को खत्‍म करना है.

अधिकारी ने साथ ही बताया कि रेलवे इस‍के लिए एक सॉफ्टवेयर भी तैयार कर रहा है. तमाम तरह के कदम उठाने के बावजूद दलाल बड़ी संख्‍या में टिकट बुक कराने में कामयाब हो जाते हैं जिन्‍हें वो बाद में ऊंचे दामों में बेचते हैं और रेलवे के लिए यह बड़ी गंभीर समस्‍या है. नए बिजनेस प्‍लान के मुताबिक रेलवे नई पर्यटक रेलगाड़ियां शुरू करने पर विचार कर रहा है जो हिल स्‍टेशनों को जोड़ेंगी.

यात्रा संबंधी सभी जरूरतों के लिए समग्र ऐप शुरू करेगा रेलवे
रेलवे लोगों की यात्रा को सहज और सरल बनाने की दिशा में काम करते हुए एक समग्र मोबाइल ऐप शुरू करेगा. इसके जरिये टिकट और टैक्सी बुक करने से लेकर यात्रा से जुड़ी अन्य सुविधाओं का भी लाभ उठाया जा सकेगा. यह ऐप मई में शुरू किया जाएगा. परियोजना से जुड़े रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि टिकट, टैक्सी, ई-कैटरिंग और अन्य सेवाओं के लिए कई मोबाइल ऐप उपलब्ध हैं लेकिन समग्र ऐप यात्रा से जुड़े सभी पहलुओं से संबंधित होगा. रेल मंत्री सुरेश प्रभु द्वारा गुरुवार जारी कारोबार योजना 2017-18 के अनुसार मोबाइल ऐप यात्रा से जुड़ी विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करेगा. इसके जरिये टिकट, विश्राम कक्ष, यात्रा पैकेज बुक किया जा सकेगा और किसी रेस्तरां से खाना ऑर्डर किया जा सकेगा. इससे होटल का कमरा भी ढूंढना संभव हो सकेगा.

Leave a Reply

Top