आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > एक अच्छी ख़बर, 24 नवम्बर तक चलेंगे 500 और 1000 के नोट

एक अच्छी ख़बर, 24 नवम्बर तक चलेंगे 500 और 1000 के नोट

pm modi calls meeting of ministers on ban of 500 and 1000 rs notes

नई दिल्ली। 500 और 1000 के नोट न चलने की वजह से लोग परेशान हैं और पीएम नरेन्द्र मोदी ने लोगों की परेशानी देख कर रविवार देर रात में मंत्रियों की एक बैठक बुलवाई। इस बैठक में लोगों को राहत देते हुए कई बड़े फैसले भी लिए गए। इसमें 500 और 1000 रुपये के नाेटो को अब 24 नवंबर की मध्यरात्रि तक चल सकेंगे। हालांकि इनका उपयोग कुछ जरूरी सेवाओं जैसे- अस्पताल, श्मशान घाट, मेट्रो स्टेशनों, दवा की दुकानों, पेट्रोल पंपों पर ही किया जा सकेगा। इसके अलावा देश के सभी टोल पर 24 नवंबर तक कोई टैक्स भी नहीं लिया जाएगा. बिजली और पानी के बिल जैसे केंद्र सरकार, राज्य सरकार द्वारा लिए जाने वाले सभी बिलों का भुगतान 24 नवंबर तक 500 और 1000 के पुराने नोटों से किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। आरबीआई के पास पर्याप्त कैश है।

प्रधानमंत्री आवास पर हुई इस बैठक में वित्त मंत्री अरुण जेटली, सूचना और प्रसारण मंत्री वैंकेया नायडू, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, बिजली और कोयला मंत्री पीयूष गोयल, आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास और कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

बताया जा रहा है कि बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा की गयी। नोटबैन के बाद एटीएम और बैंको में पैसे की कमी के कारण लोगों में पनप रहे गुस्से के बारे में चर्चा की गयी और स्थिति को सामान्या बनाने के उपायों पर चर्चा की गयी।

आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने बताया कि बैंकों को कम से कम 50 हजार रुपये तक कैश लिमिट बढ़ाने की सलाह दी गई। उन्होंने कहा कि ज्यादा आबादी वाले क्षेत्रों में और भी अधिक संख्या में माइक्रो एटीएम लगाए जाएंगे।

Leave a Reply

Top