आप यहाँ पर हैं
होम > ब्लॉग (Blog) > जानिये आखिर प्रधानमंत्री की सुरक्षा में तैनात बॉडीगार्ड के सूटकेस में क्या होता है

जानिये आखिर प्रधानमंत्री की सुरक्षा में तैनात बॉडीगार्ड के सूटकेस में क्या होता है

तो चलिए अब हम बात करते हैं प्रधानमंत्री और उनके बॉडीगार्ड के बारे में. क्या आपने कभी सोचा है कि प्रधानमंत्री की सुरक्षा में तैनात बॉडीगार्ड के पास एक सूटकेस होता है जिसमे आखिर कौनसी चीज होती है?

prime minister bodyguard बॉडीगार्ड suitcase

अगर आपको नहीं मालूम तो परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको बतायेंगे कि इस सूटकेस में आखिर क्या होता है. हम आपको बता दें कि प्रधानमंत्री की सुरक्षा में तैनात बॉडीगार्ड असल में एसपीजी(स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप) कमांडो होते हैं. हम आपको बता दें कि यह दुनिया के खतरनाक कमांडो में आते हैं. यह कमांडो बहुत ही ज्यादा फुर्तीले होते हैं.

बता दें कि सन 1984 में प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या होने के बाद एसपीजी कमांडो का गठन हुआ था. तो चलिए अब हम आते हैं अपने असल मुद्दे पर. हम आपको बता दें कि प्रधानमंत्री के बॉडीगार्ड के सूटकेस में एक न्यूक्लियर बटन होता है जिसे प्रधानमंत्री से कुछ दूरी पर रखा जाता है. बता दें कि यह सूटकेस बहुत ही पतला होता है.

असल में यह सूटकेस एक बुलेटप्रूफ शील्ड का काम करता है जिसे हमले के दौरान बटन दबाकर खोला जाता है और यह एनआईजी लेवल-3 की सुरक्षा प्रदान करता है.

Image result for indian prime minister with bodyguard suitcase

जब भी प्रधानमंत्री के बॉडीगार्ड को खतरे का अंदेशा होता है तो वह सूटकेस को नीचे की ओर झटका देते हैं और वह खुल जाता है और एक बुलेटप्रूफ शील्ड की तरह काम करता है.

 

One thought on “जानिये आखिर प्रधानमंत्री की सुरक्षा में तैनात बॉडीगार्ड के सूटकेस में क्या होता है

Leave a Reply

Top