आप यहाँ पर हैं
होम > ब्लॉग (Blog) > जानिये आखिर क्यों ट्रेन के पीछे बना होता है एक्स का निशान, इसके पीछे है एक ख़ास वजह

जानिये आखिर क्यों ट्रेन के पीछे बना होता है एक्स का निशान, इसके पीछे है एक ख़ास वजह


आपको यह जानकर बेहद ख़ुशी होगी कि भारतीय रेल दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। हम आपको बता दें कि भारतीय रेल के जरिये देश के करोड़ों लोग हजारों किलोमीटर की दूरी का सफर तय करते हैं।

reason behind x एक्स symbol on trains

माना जाता है कि रेल यात्रा मध्यम वर्गीय परिवारों के लिए सबसे सस्ता परिवहन का साधन है।

एक वक्त था जब ट्रेन की टिकट बुक करवाने के लिए लोगों को लंबी लंबी कतारों में खड़ा होना पड़ता था लेकिन आज कल रेल मंत्रालय ने ट्रेन में सफर करना बहुत ही आसान बना दिया है।

ट्रेन में हर रोज सफर करते हैं करोड़ों लोग

Related image

हाल ही में रेलवे द्वारा वेबसाइट में किए गए बदलाव के बाद अब लोगों के लिए ट्रेन की बुकिंग करवाना काफी आसान बन गया है आप घर बैठे ही वेबसाइट के जरिए ये काम कर सकते हैं।

आज हम आपको रेल गाड़ी के बारे में एक ऐसी जानकारी देने जा रहे हैं जिसे आपने कभी भी नोटिस नहीं किया होगा आप में से ज्यादातर लोगों ने देखा होगा कि ट्रेन के सबसे लास्ट डिब्बे के पीछे एक्स का निशान बना होता है।

लेकिन यह पता करने की कोशिश नहीं की होगी की ये निशान आखिर क्यों बना होता है।

ट्रेन के आखिरी डिब्बे के पीछे बना होता है एक्स का निशान

Image result for reason behind x symbol on trains

आप में से कई लोग ऐसे भी होंगे जिन्होंने कभी इस निशान पर ध्यान ही नहीं दिया होगा लेकिन इस एक्स का मतलब बहुत ही खास होता है जैसा कि हम सभी जानते हैं कि ट्रेन के सभी डिब्बे आपस में जुड़े होते हैं और अगर ट्रेन के कुछ डब्बे पीछे छूट भी जाएं तो ट्रेन के ड्राइवर को इसका पता भी नहीं चल पाता ऐसी स्थिति में अगर दूसरी गाड़ी को उस ट्रैक पर आने की परमिशन नहीं दी जाती।

एक्स के निशान का होता है ख़ास महत्व

Image result for x symbol on trains

यहाँ इसी एक्स के निशान से पता चलता है कि गाडी के डिब्बे पूरे नहीं हैं।

आपको बता दें कि जब तक उसे स्टेशन पर लास्ट डिब्बा यानी कि जिस पर एक्स लिखा होता है नहीं पहुंचता तब तक ट्रेन कर्मचारी ट्रेन की चेकिंग करते रहते हैं।

सफ़ेद और पीले रंग से बनाये जाते हैं एक्स के निशान

इसके साथ हर ट्रेन के डिब्बों के पीछे सफेद या पीले रंग से एक्स का निशान बनाया जाता है।इसके अलावा ट्रेन के आखिरी डिब्बे में बिजली का एक लैंप भी होता है जो कि थोड़ी थोड़ी देर बाद चमकता है इससे यह एक्स का निशान पूरी तरह से देख पाता है।

 

Leave a Reply

Top