आप यहाँ पर हैं
होम > ब्लॉग (Blog) > जानिये भारत के उन 5 अमीर मुसलमानों के बारे में जिनके आगे अंबानी भी हैं फीके

जानिये भारत के उन 5 अमीर मुसलमानों के बारे में जिनके आगे अंबानी भी हैं फीके

हम आपको बता दें कि 100 करोड़ से भी ज्यादा आबादी वाले भारत में सैकड़ों रईस रहते हैं. हम आपको यह भी बता दें कि इनमें से कई मुस्लिम बिजनेसमैन भी हैं जो अपनी अमीरी के मामले में टाटा, बिरला, और अंबानी से पीछे नहीं हैं.

richest Indian Muslims

भारत के 5 सबसे अमीर मुस्लिम

आज हम आपको उन मुस्लिम अरबपतियों के नाम बताएंगे जिन्हें फोर्ब्‍स मैगजीन ने अमीर मुसलमानों की ग्‍लोबल लिस्‍ट में एक ख़ास जगह दी हुई है.

भारत के रईस मुसलमान दुसरे देशों के रईसों से है आगे 

अगर भारत के सबसे अमीर मुसलमान की बात करे तो इस लिस्ट में सबसे पहला नाम अजीम प्रेमजी का आता है. प्रेमजी के अलावा ऐसे कई और भी मुस्लिम हैं जो इस लिस्‍ट में शामिल होकर देश का नाम बढ़ा रहे है. इन सभी मुस्लिम नामों में जो एक सबसे अहम बात है वो ये हैं कि भारत के इन अमीर मुसलमानों के सामने पाकिस्‍तान के अवल दर्जे के रईस भी कोसों पीछे नज़र आते हैं.

तो आइये अब भारत के इन्‍हीं 5 रईस मुसलमानों के बारे में विस्तार से जानते हैं…

1. अजीम प्रेमजी नेटवर्थ: 15 अरब डॉलर: 

जानकारी के लिए बता दें कि अजीम प्रेमजी भारत के सबसे अमीर मुसमलान हैं. फोर्ब्‍स की लिस्‍ट के अनुसार उनकी कुल संपत्ति लगभग 15 अरब डॉलर है. कहा जाता है कि मूल रूप से शिया मुसलमान प्रेमजी के पिता ने जिन्‍ना का ऑफर ठुकराकर भारत में ही रहने का फैसला किया था.

2. एमए यूसुफ अली नेटवर्थ: 4 अरब डॉलर:

  

केरल में जन्मे एमए यूसुफ अली भारत के अलावा सऊदी अरब और यूएई में भी अपना कारोबार चलाते है. एमए यूसुफ सऊदी अरब में रिटेल किंग के नाम से जाने जाते है. ये यूसुफ लुलु ग्रुप इंटरनेशनल के बतौर मैनेजिंग डायरेक्टर हैं. जिन्होंने केरल में अबतक के सबसे बड़े शॉपिंग मॉल का भी निर्माण किया है.

3. यूसुफ हामिद नेटवर्थ: 2.6 अरब डॉलर:

भारत की जानी-मानी फार्मा कंपनी सिप्‍ला के मालिक यू‍सुफ हामिद भारत के तीसरे सबसे रईस मुसलमान माने जाते है. हामिद एक लंबे समय से फोर्ब्‍स की टॉप रईसों की भारतीय लिस्‍ट में अपने एक ख़ास जगह बनाते आ रहे हैं. हामिद पाकिस्‍तान के तीसरे सबसे रईस व्‍यक्ति अनवर परवेज के मुकाबले लगभग डेढ़ गुना ज्यादा अमीर हैं.

4. आजाद मूपेन नेटवर्थ: 1.28 अरब डॉलर:

भारत के सबसे रईस मुसलमान की लिस्ट में आजाद मूपेन चौथे नंबर पर आते हैं. एक स्‍वतंत्रता सेनानी के बेटे मूपेन के दुबई में कई होस्पिटल है. दुबई में अपना कारोबार शुरू करने से पहले मूपेन भारत में बतौर डॉक्‍टर प्रैक्टिस करते थे.

5.  हबील खोराकीवाला नेटवर्थ: 1.22 अबर डॉलर:

हबील खोराकीवाला भारत के पांचवें सबसे अमीर मुसलमाना है जो अपनी फार्मा कंपनी वॉकहार्ट चलाते हैं. जिनकी संपत्ति लगभग 1.22 अरब डॉलर है.

Leave a Reply

Top