आप यहाँ पर हैं
होम > ब्लॉग (Blog) > जानिये दुनिया की सबसे अमीर मुस्लिम महिलाओं के बारे में जिनके आगे मुकेश अंबानी भी हैं फीके

जानिये दुनिया की सबसे अमीर मुस्लिम महिलाओं के बारे में जिनके आगे मुकेश अंबानी भी हैं फीके

तो चलिए अब हम बात करते हैं दुनिया की कुछ अमीर मुस्लिम महिलाओं के बारे में. इनमे मुस्लिम देशों की राजकुमारियां भी शामिल हैं. हम आपको बता दें कि इन मुस्लिम महिअलों में से कुछ महिलाओं ने तो अपने बलबूते पर खूब पैसा कमाया है या फिर उनकी शादी किसी शाही खानदान में हो गई और वह मालामाल हो गईं.

richest muslim women मुस्लिम महिलाओं

इनमें सऊदी अरब, जॉर्डन और कतर की भी राजकुमारियों का नाम शामिल है. हम आपको बता दें कि इस जानकारी को फ़ोर्ब्स नाम की मशहूर पत्रिका ने आम किया है जो  कि हम आपको बताने जा रहे हैं.

1- प्रिंसेस अमीरा

Related image

हम आपको बता दें कि सऊदी प्रिंसेस अमीरा ने सऊदी प्रिंस अल-वलीद से शादी तो कर ली थी लेकिन उनकी  शादी ज्यादा दिनों तक नहीं चली और 2013 में दोनों का तलाक हो गया. बता दें कि फोर्ब्स ने 2015 में इनके पति अल वलीद का नाम दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में शामिल किया था. अमीर की कुल संपत्ति तकरीबन 113.4 करोड़ है. बता दें कि अमीर एक NGO भी चलाती हैं और अल-वलीद की कंपनी में स्टेकहोल्डर भी हैं.

2- प्रिंसेस फातिमा कुलसुम

Related image

अगर हम बात करें प्रिंसेस फातिमा कुलसुम की तो वह सऊदी प्रिंस शेख अल वलीद की पत्नी हैं. आपको बता दें कि यह सऊदी अरब के शाही घराने की राजकुमारी हैं. वैसे तो इनकी संपत्ति के बारे में अभी तक कोई भी अनुमान नहीं लगा पाया है लेकिन फोर्ब्स के मुताबिक इनके पास करोड़ों डॉलर की संपत्ति है. फोर्ब्स ने इनकी कुल संपत्ति 21 अरब डॉलर बताई है. आपको बता दें कि इनकी खूबसूरती के चर्चे पूरी दुनिया में हैं.

3- प्रिंसेस रानिया

Related image

प्रिंसेस रानिया प्रिंस अब्दुल्ला-II की पत्नी हैं और जॉर्डन की प्रिंसेस हैं. आपको बता दें कि प्रिंस अब्दुल्ला-II का शाही परिवार का शुमार दुनिया के शाही परिवारों में होता है. उनकी   संपत्ति के बारे में किसी को नहीं मालूम है लेकिन फिर भी उनकी संपत्ति का अंदाजा तो इसी बात से लगाया जा सकता है  कि उन्होंने स्टार ट्रेक थीम पार्क बनवाने में 100 करोड़ डॉलर(तकरीबन 6,700 करोड़ रुपये) खर्च कर दिए थे. आपको बता दें कि फोर्ब्स ने उन्हें दुनिया की 100 पावरफुल औरतों की लिस्ट में शामिल किया था.

4- शेख हनादी

Image result for sheikha hanadi

हम आपको बता दें कि हनादी क़तर में एक बड़ी बिजनेसवीमेन हैं जो कि अमवल नाम की एसेट मैनेजमेंट कंपनी की फाउंडर हैं. सन 1998 में उन्होंने इस कंपनी की शुरुआत की थी. आपको जानकर हैरानी होगी  कि किसी और ने नहीं   बल्कि हनादी ने ही क़तर में सबसे पहले म्यूच्यूअल फंड की शुरुआत की थी.

आपको बता दें कि यह तकरीबन 1.8 अरब डॉलर की एक रियल एस्टेट प्रोजेक्ट की फाउंडर भी हैं. यही नहीं बल्कि वह नासेर बि‍न खालेद अल थानी एंड संस ग्रुप की डि‍प्‍टी सीईओ भी हैं.   आपको जानकर हैरानी होगी कि इनकी   कंपनी की नेटवर्थ तकरीबन 15 अरब डॉलर(तकरीबन 1 लाख करोड़ रुपए) है.

Leave a Reply

Top