आप यहाँ पर हैं
होम > दुनिया (International) > हज यात्रा को लेकर सऊदी अरब ने लागू किया यह नया कानून, अगर गलती से भी कर दिया यह काम तो हो जायेगी जेल

हज यात्रा को लेकर सऊदी अरब ने लागू किया यह नया कानून, अगर गलती से भी कर दिया यह काम तो हो जायेगी जेल

हम आपको बता कि इस बार सऊदी सरकार ने हज की पवित्रता से छेड़छाड़ करने वाले यात्रियों के खिलाफ कड़ा रूख अपनाया है. हम आपको यह भी बता दें कि मुकद्दस हज यात्रा के दौरान किसी व्यक्ति के पास जेद्दाह, मदीना या सऊदी अरब के किसी भी एयरपोर्ट पर तंबाकू, सिगरेट, गुटखा, शक्तिवर्धक गोलियां व नशीली दवाइयां मिली तो उसके खिलाफ सऊदी सरकार कार्रवाई कर उसे हज से महरूम करने के साथ ही 14 साल जेल की सजा सुनाएगी.

saudi govt new rule regarding hajj हज

यह प्रावधान इस बार सऊदी सरकार ने दुनिया भर के हज यात्रियों के लिए लागू किया है. इसके अलावा इस बार सरकार ने हज के दौरान मीना में ठहरने वाले यात्रियों के लिए बेड की व्यवस्था की है, पहले यात्री मैदान में दरी बिछाकर सोते थे.

गत दिनों सऊदी सरकार ने आदेश जारी किया है कि हज यात्री अपने साथ बीड़ी, सिगरेट, शक्तिवर्धक गोलियां, गुटखा या ऐसी नशीली दवाइंया जो लिक्वीड के साथ नशे के लिए इस्तमाल होती है अपने साथ नहीं लाए.

सऊदी एयरपोर्ट पर जांच के दौरान इन पांच वस्तुओं में से एक भी वस्तु यात्री के पास मिलने पर उसे हज नहीं करने दिया जाएगा साथ ही उसे चौदह साल के कारावास की सजा दी जाएगी.

इससे पहले यहां खसखश ले जाने पर प्रतिबंध लगाया गया था. हज यात्री के पास खशखश मिलने पर मौत की सजा का प्रावधान है.

राजस्थान हज कमेटी के प्रशिक्षक अजीज गौरी ने बताया कि इस्लाम में नशा करना मना है. इससे किसी भी कार्य में मन नहीं लगता और यह तो खुदा का घर है. यहां भी यात्री नशीली वस्तुएं साथ लेकर जाते थे जिन्हें एयरपोर्ट पर जब्त कर जला दिया जाता था.

इस बार सीधे तौर पर कार्रवाई की जाएगी. गौरी ने बताया कि इस संबध में सऊदी सरकार ने केंद्रीय हज कमेटी को यात्रियों से आदेश की पालना करवाने को कहा है.

Leave a Reply

Top