आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > एसबीआई के इस बड़ी गलती के कारण एसबीआई खाताधारकों को लगा बहुत ही तगड़ा झटका, जानिये आखिर क्या है पूरा मामला

एसबीआई के इस बड़ी गलती के कारण एसबीआई खाताधारकों को लगा बहुत ही तगड़ा झटका, जानिये आखिर क्या है पूरा मामला

अगर आपका स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) में खाता है तो इस खबर को एक बार जरूर पढ़ लें। एक रिपोर्ट के मुताबिक, देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से अपने महत्‍वपूर्ण सर्वर को सुरक्षित करने में चूक हो गई है।

sbi customers data leaked

जिसकी वजह से कई लाख बैंक खातों से जुड़ी अहम जानकारियां जानकारी सार्वजनिक होने का खतरा है। बताया जा रहा है कि इस सर्वर में बैंक खातों की जानकारी के अलावा खाते में मौजूद बैलेंस से जुड़ी काफी संवेदनशील सूचनाएं भी मौजूद थीं। हालांकि अब बैंक का दावा है कि उसने अपने सर्वर को सिक्योर कर लिया है।

लोगों का डेटा सिक्योर करने में एसबीआई ने की गलती

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने सर्वर को बिना पासवर्ड का ही छोड़ दिया था। बैंक ने अपने सर्वर पर कोई पासवर्ड नहीं रखा है जिससे कोई भी व्यक्ति एसबीआई के डाटा को एक्सेस कर सकता है।

हालांकि, अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि यह सर्वर बिना पासवर्ड कब तक रहा है। इस सर्वर में ग्राहकों के फोन नंबर, बैंक बैलेंस और हाल ही में किए गए ट्रांजेक्शन की जानकारी थी। इसके अलावा इस डेटाबेस में ग्राहकों के पार्शियल बैंक अकाउंट नंबर भी थी।

सोमवार को ही बैंक की ओर से लगभग 30 लाख मैसेज भेजे गए

रिपोर्ट में यह खुलासा भी किया गया है कि जिस दौरान ये सर्वर अनसिक्‍योर्ड था तो उन्होंने देखा कि वहां से सभी खाताधारकों को मैसेज भेजे जा रहे हैं। सोमवार को ही बैंक की ओर से लगभग 30 लाख मैसेज भेजे गए।

जिनमें उनके खातों से जुड़ी जानकारी है।रिपोर्ट में इस बात के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है कि यह सर्वर कितने दिनों से खुला हुआ था। एक सिक्योरिटी रिसर्चर ने इसे खुला पाया और इसकी जानकारी इस वेबसाइट को दी थी।

इस सर्वर से ग्रहाकों को मिलती थी महत्वपूर्ण जानकारियां

बैंक का सर्वर मुंबई बेस्ड डेटा सेंटर में है जिसमें SBI Quick का दो महीने का डेटा रखा है। ‘एसबीआई क्विक’ एक ऐसा सिस्टम है जिसके जरिए खाताधारकों को टेक्स्ट मैसेज और कॉल पर अकाउंट से जुड़ी बेसिक जानकारी दी जाती है। इसके जरिए वे मैसेज कर करेंट अकाउंट बैलेंस, अपने पांच ट्राजेक्शन, ATM कार्ड को ब्लॉक करने के साथ लोन्स के बारे में जानकारी पा सकते हैं।

Leave a Reply

Top