आप यहाँ पर हैं
होम > दुनिया (International) > मिस्र हमला: सिनाई मस्जिद में 230 से ज्यादा लोग मारे गए

मिस्र हमला: सिनाई मस्जिद में 230 से ज्यादा लोग मारे गए

आतंकवादियों ने मिस्र के उत्तरी सिनाई प्रांत में एक मस्जिद पर एक बम और बंदूक से हमला किया है। राज्य मीडिया का कहना है कि इस हमले में 235 लोग मारे गए हैं।

attack on sinai mosque in egypt मिस्र

गवाहों का कहना है कि शुक्रवार की नमाज के दौरान अल-अरिश के पास बीर अल-अबेड के शहर में अल-रावा मस्जिद को निशाना बनाया गया था। यह अपनी तरह का सबसे घातक हमला है क्योंकि प्रायद्वीप में एक इस्लामी उग्रवाद 2013 में बढ़ गया था।

मिस्र के राष्ट्रपति अब्दुल फत्ता अल-सिसी ने सुरक्षा अधिकारियों के साथ आपातकालीन बातचीत का आयोजन किया है ताकि वह इस बात का फैसला कर सकें कि इस हमले की प्रतिक्रिया कैसे की जाए।

Image result for attack on sinai mosque

स्थानीय पुलिस ने बताया कि बंदूकधारी वाहन में पहुंचे और नमाज़ पढ़ने वालों के ऊपर गोली चलाने लगे और उन लोगों ने बंद मस्जिद के अन्दर बम फेंक दिया ताकि वह आसानी से भाग सकें।

हमलावरों ने मस्जिद तक पहुंच बंद करने के लिए आसपास के इलाकों में पार्क किए गए वाहनों को आग लगा दी है।

कम से कम 100 लोग घायल हो गए, रिपोर्टों में कहा गया है। “वे लोगों पर गोलियां चला रहे थे जब वह मस्जिद से बाहर निकल रहे थे,” एक स्थानीय निवासी ने रॉयटर्स समाचार एजेंसी को बताया। “वे एम्बुलेंस के ऊपर भी गोलियां चला रहे थे।”

आधुनिक मिस्र के इतिहास में सबसे खतरनाक आतंकवादी हमलों में से किसी एक समूह ने अभी तक जिम्मेदारी नहीं ली है।

कौन निशाना बनाया गया था?

स्थानीय लोगों को यह कहते हुए सुना गया है कि सूफीवाद, या इस्लामी रहस्यवाद के अनुयायी नियमित रूप से मस्जिद में इकट्ठे होते हैं।

तथाकथित इस्लामी राज्य(आईएस) समेत कुछ जिहादी समूहों, सूफी को पाखंडियों के रूप में देखते हैं। पीड़ितों में सैन्य कप्तान शामिल थे।

एक अभूतपूर्व हमला

इस्लामवादी उग्रवादी ने उत्तरी सिनाई में कई वर्षों से काम किया है, मुख्य रूप से सुरक्षा बलों को निशाना बना रहे हैं।

लेकिन यह पहली बार है कि मस्जिद के अंदर मौजूद उपासकों को निशाना बनाया गया है। पीड़ितों की संख्या इस प्रकार के हमले के लिए अभूतपूर्व है।

उत्तरी सिनाई पिछले कुछ सालों में मीडिया ब्लैकआउट के तहत रह रहे हैं। कोई मीडिया संगठनों को वहां जाने की अनुमति नहीं दी गई है, जिसमें राज्य-प्रायोजित लोगों शामिल हैं।

Image result for attack on sinai mosque

हमलों की आवृत्ति से सैन्य अभियानों की प्रभावशीलता के बारे में संदेह उठता है। जबकि सेना ने हर वक्त और फिर बयान जारी किया है, सिनाई के कुछ हिस्सों में जीत का दावा करते हुए, सेना और आतंकवादियों के बीच चल रहे लड़ाई को देखते हुए कोई अंत नहीं है।

हमले के पीछे कौन हो सकता है?

हाल के वर्षों में आतंकवादी इस्लामवादी सिनाई प्रायद्वीप पर एक विद्रोह लगा रहे हैं, जुलाई 2013 में बड़े पैमाने पर विरोधी सरकार के विरोध के बाद मिस्र के सैन्य ने इस्लामवादी राष्ट्रपति मोहम्मद मोरसी को उखाड़ फेंकने के बाद हमलों को आगे बढ़ाया।

Image result for attack on sinai mosque

उसके बाद से सैकड़ों पुलिस, सैनिकों और नागरिकों को मार दिया गया है, ज्यादातर सीनाई प्रांत समूह द्वारा किए गए हमलों में, जो आईएस से संबद्ध है।

सितंबर में, कम से कम 18 पुलिसकर्मियों की मौत हो गई, जब समूह ने अल-अरिश के पास एक काफिले पर हमला किया।

सिनाई प्रांत ने देश के अन्य हिस्सों में मिस्र के कॉप्टिक ईसाई अल्पसंख्यक के खिलाफ घातक हमलों को भी उठाया है, और कहा है कि 2015 में सीनाई में पर्यटकों को ले जाने वाले एक रूसी विमान पर हमला हुआ, जिसमें 224 लोग मारे गए थे।

यह मुख्य रूप से उत्तरी सिनाई में काम कर रहा है, जो अक्टूबर 2014 से आपात स्थिति की स्थिति में रहा है, जब समूह द्वारा दावा किए गए हमले में 33 सुरक्षाकर्मी मारे गए थे।

माना जाता है कि सिनाई प्रांत सीनाई प्रायद्वीप का नियंत्रण लेने के लिए इसे आईएस द्वारा चलाए जा रहे एक इस्लामी प्रांत में बदलना चाहता है।

क्या प्रतिक्रिया हुई है?

राष्ट्रपति सिसी ने तीन दिन के शोक की घोषणा की। अरब लीग के प्रमुख अहमद अब्दुल घित ने इस हमले को “भयानक अपराध के रूप में निंदा किया जो फिर से दिखाता है कि इस्लाम उन लोगों के निर्दोष है जो अतिवादी आतंकवादी विचारधारा का पालन करते हैं”।

यूके के प्रधान मंत्री थेरेसा मे ने ट्वीट किया: “उत्तर सिनाई में एक मस्जिद पर हमला करने वाले हमले से बहुत परेशान हैं। # मिस्र में उन सभी लोगों के साथ सांत्वना जो इस बुरी और कायरतापूर्ण कृत्य से प्रभावित हैं।”

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने हमला “भयानक और कायर” कहा फ्रांसीसी विदेश मंत्री जीन-यवेस ले डायनियन ने “घृणित हमले” में मारे गए लोगों के लिए इन परिवारों पर संवेदना व्यक्त की।

 

Leave a Reply

Top