आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > अब आप कुछ इस तरह से वोटर आईडी कार्ड में घर बैठे बदल सकते हैं अपना पता, बेहद आसान है पूरी प्रक्रिया

अब आप कुछ इस तरह से वोटर आईडी कार्ड में घर बैठे बदल सकते हैं अपना पता, बेहद आसान है पूरी प्रक्रिया

जैसा कि आप सब जानते हैं कि वोटर आईडी कार्ड में पता और कार्डधारक के नामांकित निर्वाचन क्षेत्र सहित मतदाता के बारे में जानकारी होती है. हम आपको बता दें कि एक पात्र मतदाता को केवल उसके रजिस्टर्ड निर्वाचन क्षेत्र से वोट डालने की अनुमति है.

इसलिए, यदि आप हाल ही में एक नए शहर में गए हैं और वहां एक मतदाता के रूप में अपना रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं और मतदान करना चाहते हैं, तो आपको अपने मतदाता पहचान पत्र को नए पते के साथ अपडेट करना होगा और यह भी सुनिश्चित करना होगा कि मतदाता सूची में आपका नाम जोड़ा गया है.

इन स्टेप को फॉलो करके अपडेट कर सकते हैं वोटर आईडी कार्ड

  • ऐसा करने के लिए आपको राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल का उपयोग करके ऑनलाइन रिक्वेस्ट डालनी होगी. आश्चर्य है कि कैसे? हम यहां आपको स्टेप बाई स्टेप गाइड बता रहे हैं.
  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट  https://www.nvsp.in/ पर जाना होगा. यदि आपके पास अकाउंट नहीं है, तो लॉगिन स्क्रीन के नीचे रजिस्टर नाउ के बटन पर क्लिक करें.
  • लॉगिन करने के बाद, अपने वोटर आईडी कार्ड पर पता बदलने के लिए ‘माइग्रेशन टू अदर प्लेस’ ऑप्शन पर क्लिक करें. अब आपको सिलेक्ट करना है कि आप अपने वोटर आईडी या परिवार के लिए परिवर्तन करना चाहते हैं.
  • अपने वोटर आईडी कार्ड में पता बदलने के लिए, ‘सेल्फ’ ऑप्शन सिलेक्ट करें, अन्यथा परिवार चुनें.
  • अब, सिलेक्ट करें कि आप अपने निर्वाचन क्षेत्र के भीतर या अपने निर्वाचन क्षेत्र के बाहर जा रहे हैं.
  • अब आपके सामने फॉर्म 6 खुल जाएगा. यहां आपको अपनी वर्तमान स्थिति, पता, निर्वाचन क्षेत्र और दूसरी डिटेल्स डालनी होंगी. इसके साथ ही, आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी, डाक पता, स्थायी पता आदि दर्ज करने के लिए कहा जाएगा.
  • एक बार सब कुछ भर जाने के बाद, अपने पते और उम्र के प्रमाण के साथ अपना फोटो अपलोड करें.
    फॉर्म 6 के आखिर में सेल्फ डिकलेयरेशन भरें, कैप्चा दर्ज करें और रिक्वेस्ट सबमिट कर दें.

रिक्वेस्ट सबमिट करने के बाद, आपको कन्फर्मेशन प्राप्त होगा और परिवर्तन किए जाने के बाद, आपके वर्तमान पते पर एक नया मतदाता पहचान पत्र दिया जाएगा.

Leave a Reply

Top