आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > जानिये क्या सच में इस दिन से चलना बंद हो जायेंगी सभी ट्रेन, मोदी सरकार का आया बड़ा फैसला

जानिये क्या सच में इस दिन से चलना बंद हो जायेंगी सभी ट्रेन, मोदी सरकार का आया बड़ा फैसला


हम आपको बता दें कि देश में बीते कुछ दिनों से एक बार फिर कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में इजाफा देखने को मिल रहा है। वहीं ऐसा भी देखने को मिल रहा है कि इस बीच सोशल मीडिया पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें ये दावा किया जा रहा है कि 1 दिसंबर, 2020 से ट्रेन सेवा बंद हो रही है।

मैसेज के अनुसार, ये फैसला कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार की ओर से लिया गया है। इसके साथ ही इसमें ये भी दावा किया जा रहा है कि 1 दिसंबर के बाद से अधिकांश सामान्य और कोविड-19 विशेष ट्रेनें नहीं चलेंगी। वहीं एक दिसंबर के बाद कोविड-19 विशेष ट्रेन सहित सभी तरह की ट्रेन चलना बंद हो जाएंगी।

जब हमने इसकी पड़ताल की तो पता चला कि ये बिल्कुल फर्जी मैसेज है। सरकार ने इस तरह की कोई घोषणा नहीं की है। यहां तक कि सरकार ने भी कहा है कि ये फर्जी मैसेज है और 1 दिसंबर के बाद से ट्रेन सेवा रोकने जैसा कोई फैसला नहीं लिया गया है।

रेलवे ने शनिवार को कहा था कि वह जल्द ही पंजाब में मालगाड़ी और यात्री ट्रेन सेवाओं को फिर से शुरू करेगा। क्योंकि राज्य सरकार से बातचीत के बाद किसानों ने इसकी अनुमति दे दी है।

अक्टूबर में दो दिनों को छोड़कर पंजाब में मालगाड़ियों ने करीब दो महीने से प्रवेश नहीं किया है। क्योंकि किसान केंद्र सरकार के कृषि बिलों के विरोध में प्रदर्शन कर रहे थे। हालांकि अब मालगाड़ी सेवा मंगलवार से दोबारा शुरू हो रही है।

इसके अलावा इस फर्जी मैसेज को लेकर पीआईबी फैक्ट चेक की ओर से भी ट्वीट किया गया है। जिसमें लिखा है, ‘एक व्हॉट्सएप फॉरवर्ड में ये दावा किया जा रहा है कि कोविड-19 विशेष ट्रेन सहित बाकी सभी ट्रेन का 1 दिसंबर के बाद से संचालन बंद हो जाएगा। ये दावा फर्जी है। रेलवे ने 1 दिसंबर से ट्रेन सेवा बंद करने जैसा कोई फैसला नहीं लिया है।’

Fact Check

दावा

ट्रेन सेवा 1 दिसंबर के बाद से बंद हो जाएगी।

नतीजा

ट्रेन सेवा रोकने का फैसला नहीं लिया गया है।

Leave a Reply

Top