आप यहाँ पर हैं
होम > दुनिया (International) > जैनब रेप केस: पाकिस्तानी अपराधी को दी ऐसी सजा कि पूरी दुनिया कर रही है तारीफ

जैनब रेप केस: पाकिस्तानी अपराधी को दी ऐसी सजा कि पूरी दुनिया कर रही है तारीफ

हम आपको बता दें कि आज कल हमारे देश और पूरी दुनिया में रेप और हत्याओं के मामले बहुत ज्यादा बढ़ गए हैं। अगर हम बात करें हमारे देश भारत की तो यहाँ पर भी महिलाओं और बच्चियों के साथ रेप किया जाता है।

zainab जैनब rape case

बलात्कार और हत्या के बढ़ते मामले

Related image

इस तरह की बातें जब भी सामने आती है भारत का हर नागरिक निर्भया बलात्कार कांड को नहीं भूल पाएगा। देश के इस चर्चित रेप केस ने लोगों को झकझोर कर रख दिया था। वहीं ऐसे हालात सिर्फ हमारे देश में ही नहीं बल्कि पाकिस्तान में भी 7 साल की बच्ची के साथ किए गए बलात्कार के खिलाफ वहां के लोगों ने अपनी आवाज उठाई थी।

इसे देखते हुए ही वहां के प्रशासन ने कम से कम समय में इस बलात्कार और हत्या के आरोपी की शिनाख्त कर उसकी सजा की सुनवाई की है। आपको बता दें कि 7 साल की बच्ची के दोषी को पकड़ना इतना आसान नहीं था।

पाकिस्तान में 7 साल की मासूम हुई हादसे का शिकार

Image result for zainab rape case

बता दें, पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के कसूर शहर में 7 साल की जैनब का बलात्कार कर उसकी हत्या कर दी गयी थी। यह वहां का बहुचर्चित रेप कांड था। इस मामले में एंटी टेररिस्ट कोर्ट ने दोषी ठहराए गए इमरान अली को मौत की सजा सुनाई है।

इस पूरे केस के सामने आने के डेढ़ महीने के अंदर ही लाहौर स्थित कोर्ट ने मामले में सुनवाई का फैसला शनिवार को किया है। बता दें कि इस बलात्कार और हत्या के मामले में पूरे पाकिस्तान के लोगों ने जमकर विरोध-प्रदर्शन किया था।

मामले की संजीदगी को समझा कोर्ट ने भी

Image result for zainab rape case

वहीं बच्ची के साथ बलात्कार के बाद हत्या के इस मामले को कोर्ट ने काफी संगीन माना और कहा कि बलात्कारी को चार बार मौत की सजा मिलनी चाहिए। फांसी की सजा के अलावा दोषी को 25 साल जेल की सजा भी सुनाई गई है और साथ ही उस पर 10 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है।

5 जनवरी को लापता हुई थी नन्ही जैनब

Image result for zainab rape case

पांच जनवरी को 7 साल की जैनब कसूर में अपने घर से ट्यूशन जाने के दौरान लापता हो गयी थी। इस समय जैनब के माता पिता उमरा करने के लिए सऊदी अरब गए हुए थे और जैनब अपने एक रिश्तेदार के साथ रह रही थी। जैनब का अपहरण होने के बाद एक सीसीटीवी फुटेज में वह पीरोवाला रोड के पास एक अजनबी के साथ जाती देखी गई थी।

लापता होने के बाद से सीधे 9 जनवरी को शाहबाज खान रोड के पास कचरे के एक ढेर से जैनब का शव बरामद किया गया था। शव का पोस्टमार्टम होने के बाद रिपोर्ट में बलात्कार की बात सामने आई। जिसके बाद जांच के लिए पुलिस ने इस वारदात के बाद दोषी तक पहुंचने के लिए 1,000 से ज्यादा लोगों का डीएनए टेस्ट भी करवाया किया।

जब  एक हजार से ज्यादा लोगों का किया डीएनए टेस्ट

Image result for zainab rape case

डीएनए टेस्ट के बाद इस वारदात को अंजाम देने वाला शख्स पीड़ित लड़की का पड़ोसी निकला था। पुलिस द्वारा की गए डीएनए टेस्ट में पीड़ित के शरीर पर मिले नमूनृ से आरोपी के डीएनए मैच होने से इस आरोपी की पुष्टि हो गयी थी। जिसके बाद ही 23 जनवरी को पुलिस ने आरोपी पड़ोसी इमरान अली को गिरफ्तार कर लिया था।

इमरान का रिकॉर्ड देखते हुए सामने आया कि वह एक सीरियल किलर है और उसने ही नाबालिग बच्ची का बलात्कार कर उसकी हत्या को अंजाम दिया था। वहीं दूसरी बात सामने आयी कि इमरान अली पीड़ित जैनब के परिवार वालों से पहले ही घुलामिला हुआ था और उसका जैनब के घर आना-जाना लगा रहता था।

कोर्ट ने सुनाया कड़ी सजा का फैसला

Image result for zainab rape case

पूरे पाकिस्तान की भावनाओं को अंदर से हिला देने वाले जैनब के रेप केस में सुनवाई के दौरान इमरान के खिलाफ कुल 56 गवाह पेश किए गए थे। अभियोजन पक्ष कोर्ट में कहा कि फोरेंसिक रिपोर्ट और पोलिग्राफी टेस्ट से यह साबित होता है कि इमरान ने ही जैनब की रेप के बाद हत्या की है।

Leave a Reply

Top