आप यहाँ पर हैं
होम > टेक्नोलॉजी (Technology) > भारत में बिक रहा है नोकिया 6 स्मार्टफ़ोन, जानें कैसे खरीदें

भारत में बिक रहा है नोकिया 6 स्मार्टफ़ोन, जानें कैसे खरीदें

nokia 6 starts selling in india online on a third party e-commerce website

जिस स्मार्टफ़ोन के साथ नोकिया ने बाज़ार में वापसी की है वह अब भारत में भी उपलब्ध है। लेकिन इस खबर को सुनकर आपको ज्यादा खुश होने की ज़रुरत नहीं है क्योंकि नोकिया 6 एक थर्ड-पार्टी ऑनलाइन रिटेल साइट पर मिल रहा है। एचएमडी ग्लोबल कंपनी जिसने नोकिया फ़ोन बनाने की ज़िम्मेदारी ली है उसने यह बात बताई है कि नोकिया 6 को अभी भारत में लॉन्च करने का कोई प्लान नहीं है।

नोकिया 6 को ईबे इंडिया वेबसाइट पर 32,440 रुपये में उपलब्ध कराया गया है जो कि स्मार्टफोन की चीनी कीमत से लगभग दोगुना है। ऑनलाइन लिस्टिंग में साफ तौर पर लिखा है कि डिलिवरी भारत में 25 दिनों बाद शुरू होगी।

याद दिला दें कि एचएमडी ग्लोबल ने नोकिया 6 स्मार्टफोन को पिछले महीने 1,699 चीनी युआन (करीब 17,000 रुपये) में उपलब्ध कराया था। एचएमडी ग्लोबल ने कई बार एक ही बात दोहराई है कि यह फोन सिर्फ चीन में उपलब्ध है। पिछले महीने भी फिलिपिंस में भी इस स्मार्टफोन को बेचे जाने की ख़बरें आई थीं जिसे एचएमडी ग्लोबल ने खारिज कर दिया। ईबे इंडिया की लिस्टिंग की जानकारी गिज़बॉट के द्वारा दी गई है।

बता दें कि एमडब्ल्यूसी 2017 ट्रेड शो के मौके पर एचएमडी ग्लोबल एक इवेंट आयोजित करने वाली है। इस दौरान ही कुछ और नोकिया एंड्रॉयड स्मार्टफोन लॉन्च किए जाएंगे। और संभव है कि नोकिया 6 को चीन के बाहर उपलब्ध कराए जाने के बारे में जानकारी दी जाए। याद रहे कि पहली फ्लैश सेल में नोकिया 6 एक मिनट के अंदर ही आउट ऑफ स्टॉक हो गया था। वहीं, दूसरी फ्लैश सेल के लिए करीब 14 लाख लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था।

याद दिला दें कि नोकिया के इस फोन में 5.5 इंच फुल एचडी डिस्प्ले है और सुरक्षा के लिए 2.5डी गोरिल्ला ग्लास दिया गया है। इस फोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 430 प्रोसेसर और 4 जीबी रैम है। फोन में 64 जीबी की इनबिल्ट स्टोरेज है। डुअल-सिम वाले इस स्मार्टफोन में 3000 एमएएच की नॉन-रीमूवेबल बैटरी दी गई है।

बात करें कैमरे की तो इस फोन में डुअल-टोन फ्लैश और फेज़ डिटेक्शन ऑटो फोकस के साथ 16 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है। सेल्फी लेने के लिए नोकिया 6 में अपर्चर एफ/2.0 के साथ 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। इस स्मार्टफोन में तेज आवाज़ के लिए डॉल्बी एटमॉस टेक्नोलॉजी और ‘डुअल एम्पलिफायर’ दिया गया है। इस स्मार्टफोन में एक फिंगरप्रिंट स्कैनर है जो होम बटन में इंटिग्रेटेड है। यह फोन एंड्रॉयड 7.0 नूगा पर चलता है।

Leave a Reply

Top