आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > मोदी की पार्टी मना रही है स्वच्छ भारत अभियान, जानिए मोदी जी क्या करने वाले हैं

मोदी की पार्टी मना रही है स्वच्छ भारत अभियान, जानिए मोदी जी क्या करने वाले हैं

नई दिल्ली से खबर: जैसा की आप जानते हैं ‘हम सब भारत के लोगों को 2 अक्टूबर 2019 तक भारत को खुले शौच से मुक्ति दिलाने और स्वच्छ बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। इस शपथ को मोदी जी के तमाम मंत्री 30 सितम्बर को दोबारा से दोहराएंगे। यह  शपथ  इंडोसैन कांफ्रेस में लेने का कार्यक्रम है। सुबह साढ़े दस बजे पीएम के भाषण से कार्यक्रम की शुरुआत होगी। उम्मीद की जा रही है कि पीएम मोदी इस कार्यक्रम की सफलता और जो कमियां रह गयीं, उन्हें जोर शोर से देश के सामने रखेंगे। इस मौके पर अब तक स्वच्छ भारत अभियान में मिली सफलताओं और आने वाले दिनों में इस अभियान के लक्ष्य पर तीन मिनट की फिल्म भी दिखाई जाएगी।

पूरे दिन चलने वाले इस कार्यक्रम में थीम पर आधारित 6 सत्र होंगे। जिसमें एक सत्र की अध्यक्षता शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू करेंगे। इस सत्र में चर्चा इस बात पर होगी कि कैसे स्वच्छ भारत अभियान को लेकर लोगों में जागरुकता आयी है और लोगों का व्यवहार बदला है। इस सत्र में कई मुख्यमंत्री भी हिस्सा लेंगे। एक सत्र की अध्यक्षता कैबिनेट सचिव भी करेंगे, जिसका थीम होगा-इंटर मिनिस्ट्रियल सहयोग कैसे बेहतर हो ताकि ये अभियान और बेहतर तरीके से आगे बढ़ सके।

swachh-bharat-abhiyan

अक्टूबर को मुख्य कार्यक्रम राष्ट्रपति महात्मा गांधी की जन्मस्थली पोरबंदर में होगी। खास बात ये कि उस दिन पोरबंदर को ओडीएफ यानि खुले शौच से मुक्त जिला घोषित किया जाएगा। केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर वहां मौजूद रहेंगे। दिल्ली के जामा मस्जिद इलाके में भी गांधी जयंती के मौके पर शहरी विकास मंत्रालय स्वच्छता अभियान का एक अभियान शुरु करेगा। वहां शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू मौजूद रहेंगे।

हालांकि पीएम के पूरे कार्यक्रमों का अभी खुलासा नही हुआ है। पर 2 अकटूबर की सुबह वो राजघाट जाकर ऱाष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि जरुर देंगे। पीएम चाहते हैं कि स्वच्छता अभियान एक जन आंदोलन का रुप ले कर आगे बढे तभी इसे सफलता मिलेगी। हालांकि जो जागरुकता इस अभियान को लेकर बढ़ी है उससे सरकार को उम्मीद है कि देश को खुल शौच से मुक्त करने में खासी सफलता मिलेगी।

Leave a Reply

Top