आप यहाँ पर हैं
होम > दुनिया (International) > मोदी से मिले अमेरिका के टॉप सीईओ, अमेरिकी कंपनियां अगले तीन साल में भारत में 3 लाख करोड़ रुपए का निवेश करेंगी

मोदी से मिले अमेरिका के टॉप सीईओ, अमेरिकी कंपनियां अगले तीन साल में भारत में 3 लाख करोड़ रुपए का निवेश करेंगी

वॉशिंगटन: व्हाइट हाउस में बराक ओबामा से अपनी सातवीं मुलाकात के बाद नरेंद्र मोदी मंगलवार रात अमेरिका-भारत बिजनेस काउंसिल में पहुंचे। यहां पेप्सिको की इंदिरा नूई से लेकर अमेजन के जेफ बेजोस सहित अमेरिका के टॉप-25 सीईओ मौजूद थे, जिसमें शिरकत करने 15 सांसद भी पहुंचे। मोदी ने उन्हें भारत में निवेश और व्यवसाय के लिए बने अच्छे माहौल के बारे में बताया।

इस मीटिंग के बाद बिजनेस काउंसिल ने कहा कि अमेरिकी कंपनियां अगले तीन साल में भारत में 45 अरब डॉलर यानी करीब 3 लाख करोड़ रुपए का निवेश करेंगी।मोदी ने यहां सीईओ से बिजनेस राउंड टेबल मीटिंग की। इसमें भारत-अमेरिका व्यावसाय संबंधों पर बात हुई। मोदी ने कहा, ‘भारत की इकोनॉमी मजबूत है और दुनिया की जरूरतों को पूरा करती टैलेंटेड वर्क फोर्स हमारे पास मौजूद है।

इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था मजबूत है। दुनिया की जरूरतों को पूरा करने के काबिल युवा शक्ति हमारे पास मौजूद हैं। सीईओ के लिए सोलर एनर्जी और डिजिटल इंडिया जैसे क्षेत्र में मौके हैं। हमारी सरकार कंपनी के लोगों के सुझावों पर गौर करेगी और अच्छा बिजनेस माहौल बनाएगी। उन्होंने आगे कहा कि प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत 20 करोड़ खाते खोले गए हैं। यह आंकड़ा इतना है, जितनी दुनिया के कई देशों की आबादी नहीं है। भारत सिर्फ बाजार नहीं है। यह उससे कहीं बढ़कर है। यहां आपको हाईक्वालिटी साइंटिफिक, इंजीनियरिंग और मैनेजरियल टैलेंट मिलेगा।

यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल के चेयरमैन और सिसको के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन जॉन चैम्बर्स ने कहा, ”सितंबर 2014 में जब मोदी यहां आए थे तब हमारी मेंबर कंपनियों ने 41 अरब डॉलर के इन्वेस्टमेंट का वादा किया था। इसमें से 28 अरब डॉलर का इन्वेस्टमेंट हो चुका है। अगले तीन साल में हमारी कंपनियां भारत में 45 अरब डॉलर का इन्वेस्टमेंट करेंगी।” उन्होंने कहा, डिजिटल इंडिया और बड़े इकोनॉमिक रिफॉर्म्स को लेकर मोदी के अच्छे ट्रैक रिकॉर्ड को देखते हुए हमें उम्मीद है कि हम इससे भी दोगुना इन्वेस्टमेंट कर सकेंगे।”

इस बैठक में अमेरिका और भारत की नामी-गिरामी कंपनियों के सीईओ अमेजन के जेफ बेजोस, पेप्सिको की इंदिरा नूई, मास्टरकार्ड के अजय बांगा, लॉखिड मार्टिन की मैरिलिन ह्यूसन, जीमर के डेविड ड्वोराक, सिग्ना के डेविड कोरडानी, सनलिंक के माइकर मॉलिक, 8मिनट एनर्जी के मार्टिन हरमैन, एमरसन के ईड मोनसेर, वारवर्ग पिंसस के चार्ल्स काये, यूएस चैम्बर ऑफ कॉमर्स के टॉम डोनोह्यू, सन फॉर्मास्युटिकल्स के दिलीप सांघवी, वॉखार्डट के हबील खोराकिवाला, जुबलैंट के हरि भरतिया, टेक महिंद्रा के सीपी गुरनानी, विप्रो के अबिदाली नीमचवाला आदि मौजूद थे।

Top