आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > 48 विधायकों की सदस्यता खतरे में, बुरी तरह फंसी केजरीवाल सरकार

48 विधायकों की सदस्यता खतरे में, बुरी तरह फंसी केजरीवाल सरकार

aap mlas in danger

नई दिल्ली [जेएनएन]। फिर से आम आदमी पार्टी पर सवाल उठ रहे हैं। आप के 21 विधायक लाभ के पद में पहले से ही फंसे थे और अब 27 और विधायक फंस गए हैं। जिसकी वजह से दिल्ली सरकार के भविष्य पर सवाल उठ रहे हैं।

फिलहाल इन विधायकों का भविष्य पर ही दिल्ली में आप सरकार का भविष्य टिका है। हालांकि, इस मामले में अभी आप के प्रमुख नेताओं ने चुप्पी साध रखी है, लेकिन विपक्ष ने अपना मोर्चा खोल दिया है। सूत्रों के मुताबिक आप इस मामले में कानूनी राय लेकर ही अपना पक्ष रखेगी।

बता दें कि आप के और 27 विधायकों की सदस्यता संकट में है। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 27 विधायकों की सदस्यता रद करने वाली याचिका चुनाव आयोग को भेज दी है। राष्ट्रपति ने चुनाव आयोग से मामले की जांच के लिए कहा है।

आप के ये 27 विधायक लाभ के पद के मामले में फंसे हैं। इन विधायकों को अलग-अलग अस्पतालों में रोगी कल्याण समिति का चेयरमैन बनाया गया था। बता दें कि इससे पहले भी पार्टी के 21 विधायकों को संसदीय सचिव बनाए जाने के बाद लाभ के पद का इस्तेमाल करने का मामला चल रहा है। अब यह नया मामला सामने आ गया है। हालांकि इन 27 विधायकों में संसदीय सचिव मामले में फंसे कुछ विधायक भी शामिल हैं।

लॉ के छात्र विभोर आनंद ने चुनाव आयोग में शिकायत दी। इसमें आरोप लगाया है कि 27 ‘आप’ विधायक रोगी कल्याण समिति में अध्यक्ष के पद पर होने के नाते लाभ के पद पर हैं।

ऐसे में नियमों के तहत इन 27 ‘आप’ विधायकों की विधानसभा सदस्यता रद की जाए। विभोर आनंद ने अपनी शिकायत में यह तर्क दिया है कि रोगी कल्याण समिति में विधायक सदस्य के तौर पर शामिल हो सकता है, लेकिन अध्यक्ष के पद पर नहीं। ऐसे में यह लाभ का पद है।

यहां पर याद दिला दें कि रोगी कल्याण समिति एक तरह की सोसाइटी या एनजीओ है जो अस्पताल के प्रबंधन का काम देखती है। इसमें इलाके के विधायक, सांसद, प्रशासनिक अधिकारी, स्वास्थ्य अधिकारी शामिल होते हैं।

ये हैं विधायक
1-शिव चरण गोयल- मोती नगर
2-जरनैल सिंह- तिलक नगर
3-अलका लांबा- चांदनी चौक
4-कैलाश गहलोत- नजफगढ़
5-अनिल कुमार बाजपेई- गांधी नगर
6-राजेश गुप्ता- वजीरपुर
7-नरेश यादव- महरौली
8-राजेश ऋषि- जनकपुरी
9-मदन लाल- कस्तूरबा नगर
10-शरद चौहान- नरेला

11-बन्दना कुमारी- शालीमार बाग
12-अजेश यादव- बादली
13-जगदीप सिंह- हरी नगर
14-एस के बग्गा- कृष्णा नगर
15-जीतेन्द्र सिंह तोमर- त्री नगर
16-राम निवास गोयल- शाहदरा
17-विशेष रवि- करोल बाग
18-नितिन त्यागी- लक्ष्मी नगर
19-वेद प्रकाश- बवाना
20-सोमनाथ भारती- मालवीय नगर
21-पंकज पुष्कर- तिमारपुर
22-राजेंद्र पाल गौतम- सीमापुरी
23-हजारी लाल चौहान- पटेल नगर
24-राखी बिड़लान- मंगोलपुरी
25-मोहम्मद इशराक- सीलमपुर
26-कमांडो सुरेंद्र- दिल्ली कैंट

27-महेंद्र गोयल- रिठाला

Leave a Reply

Top