आप यहाँ पर हैं
होम > टेक्नोलॉजी (Technology) > नोकिया ने फिर से की वापसी, लॉन्च किया बेहद शानदार एंड्रॉयड स्मार्टफ़ोन

नोकिया ने फिर से की वापसी, लॉन्च किया बेहद शानदार एंड्रॉयड स्मार्टफ़ोन

android phone nokia 6 launched

नोकिया ने फिर से वापसी की है और नोकिया 6 को रविवार के दिन लॉन्च कर दिया है। यह एक एंड्रॉयड स्मार्टफ़ोन है। इस फ़ोन को एचएमडी ग्लोबल के माध्यम से लॉन्च किया गया है। अब नोकिया ब्रांड के स्मार्टफ़ोन एचएमडी ग्लोबल द्वारा बनाये और बेचे जायेंगे।

एचएमडी ग्लोबल ने बिना किसी शोर-शराबे के नोकिया 6 को अपनी वेबसाइट पर लिस्ट कर दिया है। पहले इसे मोबाइल वर्ल्ड कॉन्ग्रेस में लॉन्च किए जाने की ख़बरें थीं। नोकिया 6 एंड्रॉयड 7.0 नूगा पर चलेगा और इसमें 5.5 इंच का फुल-एचडी डिस्प्ले है जो 2.5डी गोरिल्ला ग्लास के साथ आता है। स्मार्टफोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 430 चिपसेट के साथ 4 जीबी रैम दिया गया है। इनबिल्ट स्टोरेज 64 जीबी है। नोकिया 6 एक डुअल सिम फोन है और इसमें 3000 एमएएच की बैटरी है।

नोकिया 6 की यूनीबॉडी को 6000 सीरीज़ एल्यूमीनियम के साथ बनाया गया है। वहीं, होम बटन ही फिंगरप्रिंट सेंसर भी है। इसमें एफ/2.0 अपर्चर वाला 16 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है जो फेज़ डिटेक्शन ऑटो फोकस और डुअल टोन फ्लैश से लैस है। सेल्फी के दीवानों के लिए एफ/2.0 अपर्चर वाला 8 मेगापिक्सल का सेंसर दिया गया है। स्मार्टफोन डॉल्बी एटमस टेक्नोलॉजी के साथ आता है और तेज़ आवाज़ के लिए डुअल एंप्लिफायर दिए गए हैं।

फिलहाल, सॉफ्टवेयर को लेकर स्पष्ट तौर पर कुछ भी नहीं कहा जा सकता। नोकिया 6 को आम एंड्रॉयड फोन से अलग पहचान देने के लिए कंपनी ने कुछ किया है, इसके बारे में अभी नहीं पता चल सकता है। इससे पहले एचएमडी ग्लोबल ने कहा था कि नोकिया ब्रांड के एंड्रॉयड फोन में ग्राहकों को स्टॉक एंड्रॉयड ओएस का अनुभव मिलेगा।

भारत में नोकिया 6 की कीमत और रिलीज की तारीख
आपको निराशा हाथ लगने वाली है। नोकिया 6 को सिर्फ चीन में बेचा जाएगा। वहां पर यह फोन 2017 के शुरुआती महीनों में 1699 चीनी युआन (करीब 16,750 रुपये) में मिलेगा।

कंपनी ने साफ कहा है कि नोकिया 6 को फिलहाल किसी और मार्केट में लॉन्च करने की योजना नहीं है। हालांकि, नोकिया 6 शुरुआत है और 2017 की पहली छमाही में नोकिया ब्रांड के और भी एंड्रॉयड स्मार्टफोन लॉन्च किए जाएंगे।

Leave a Reply

Top