आप यहाँ पर हैं
होम > ब्लॉग (Blog) > नई रीसर्च: देर से सोकर उठने के फायदे हैं अनेक

नई रीसर्च: देर से सोकर उठने के फायदे हैं अनेक

हमारे माता-पिता, दादा दादी हमेशा रात को जल्दी सोने और सुबह जल्दी उठने पर जोर देते हैं। उनका मानना था कि इस तरह, स्वस्थ और ऊर्जावान रहने का सबसे अच्छा तरीका था।

benefits of waking up उठने late

लेकिन बदलते समय और काम संस्कृति के साथ, यह वर्तमान पीढ़ी के लिए मुश्किल हो जाता है, विशेष रूप से ऐसे लोगों के लिए जो समूह में काम करते हैं।

शिफ्ट में काम करने वाले लोगों के लिए, सुबह जल्दी उठना असंभव है। जो लोग रात की शिफ्ट में काम करते हैं वे सुबह ही घर लौटते हैं, तो वे जल्दी कैसे उठ सकते हैं?

नेशनल स्लीप फाउंडेशन द्वारा स्लीप हेल्थ में प्रकाशित एक शोध के मुताबिक, 18-64 वर्षों के आयु वर्ग में वयस्कों को न्यूनतम 7 घंटे नींद की आवश्यकता होती है।

Image result for benefits of waking up late

पर्याप्त नींद की कमी से सिरदर्द, ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई हो सकती है जो उनके काम को भी प्रभावित कर सकती है और अन्य गंभीर स्वास्थ्य बीमारियाँ हो सकती हैं।

इसलिए इस समूह के लोगों के लिए देर से जागने का एकमात्र तरीका है और उन लोगों के लिए जो देर रात पार्टी में शामिल रहते हैं।

देर से जागने के लाभ:

1. थकान को रोकता है:

यह आपके लिए कार्यालय में एक थकाऊ दिन होने जा रहा है ताकि आपके लिए स्वस्थ शरीर और मन के लिए न्यूनतम 8 घंटे की नींद आवश्यक हो।

Related image

बहुत से लोग 9-6 नौकरी के लिए पर्याप्त भाग्यशाली नहीं हैं और रात की शिफ्ट में या ग्राहक के काम के समय के अनुसार काम करने के लिए मजबूर हैं।

2. डिनर और नींद का समय:

जल्दी उठने वालों के लिए आदर्श रात के खाने का समय 7.00 बजे होगा क्योंकि उनकी नींद का समय ज्यादातर 9.00 बजे से शाम 10 बजे तक होगा।

देर से खाने वालों के लिए नींद के समय को भी रीसेट करने की ज़रूरत है ताकि 90% भोजन नींद से पहले पच जाए वरना यह शरीर में अपच या वसा जमा करने का कारण बन सकता है।

3. आंखों के लिए आराम:

सॉफ्टवेयर और कंप्यूटर प्रोफेशनल्स सिस्टम पर लंबे समय तक काम करते हैं। उनकी आँखें और दिमाग बहुत तनावपूर्ण हो जाते हैं और उनके लिए सबसे अच्छी दवा 7-8 घंटों की नींद है।

4. रात में अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों की मदद करता है:

छात्रों के लिए, यह उन्हें परीक्षाओं के दौरान बहुत आत्मविश्वास देता है। वे सोने से पहले पढ़ाई खत्म करना पसंद करते हैं और देर से उठने के बावजूद बहुत अच्छा प्रदर्शन करते हैं।

इसके ठीक विपरीत, वह छात्र जो सुबह जल्दी उठ जाते हैं वह अध्ययन और पढ़ाई तनाव के कारण नहीं कर पाते हैं।

5. दोपहर की झपकी लेने से रोकता है:

देर से जागना दोपहर की झपकी से बेहतर होता है क्योंकि दोपहर की झपकी से आप आलसी हो जायेंगे। अपनी नींद का समय अच्छी तरह से तैयार करें, इसे जल्दी उठने के लिए बर्बाद न करें।

6. बच्चों के लिए सहायक:

बच्चों(10 वर्ष तक) को कम से कम 10 घंटे नींद की आवश्यकता होती है, इसलिए उन्हें अनावश्यक रूप से परेशान न करें। जब तक वे चाहें उन्हें उनके सपनों को पूरा करने में उनकी मदद करें।

7. एकाग्रता का निर्माण करने में सहायता करता है:

जो लोग देर से सोते हैं उन्हें देर से जागने और न्यूनतम आवश्यक नींद को पूरा करने के लिए सलाह दी जाती है। यह मन को आराम करने में मदद करता है और इस तरह एकाग्रता में सुधार करता है।

8. रोगों को रोकने में मदद करता है:

यदि आप देर से बिस्तर पर जाते हैं तो देर से जागना अच्छा है। तनाव, सिरदर्द, प्रतिरक्षा प्रणाली का निर्माण और अवसाद को रोकने के लिए लगभग 7-8 घंटे के लिए सोना ज़रूरी है।

Leave a Reply

Top