आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > करें बस यह काम और बाइक देने लगेगी 153 का एवरेज

करें बस यह काम और बाइक देने लगेगी 153 का एवरेज


जैसा कि आप सब यह बात अच्छे से जानते हैं कि हमारे देश भारत में हर काम जुगाड़ से होता है। जुगाड़ और हमारे देश भारत में एक बहुत ही गहरा नाता है।

इसी गहरे रिश्ते की वजह से हमें कई बार ऐसे जुगाड़ दिख जाते हैं जिससे यकीन कर पाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। भारत में अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए जोड़-तोड़ कर के कुछ न कुछ जुगाड़ तो निकल ही आता है।

अभी जो जुगाड़ की बात सामने आई है वो पेट्रोल के बढ़ते दामों से निजात पाने के लिए है। इसमें कोई दो राय नहीं हैं कि देश में पेट्रोल-डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं। ऐसे में पेट्रोल भरवाना एक आम बात नहीं होती है। अब लोगों को गाड़ी या बाइक चलाने से पहले 2 बार सोचना पड़ता है कि क्या पेट्रोल है या डलवाने के लिए पैसे है।

बाइक का बढ़ जाएगा एवरेज

ऐसे में जरा सोचिए की आपकी बाइक का माइलेज कुछ इस हद तक बढ़ जाए कि एक बार के पेट्रोल का दाम देकर आप तीन बार का काम चला लें। हैरान करने वाली बात जरूर है और यकीनन बहुत से लोगों को इस पर विश्वास भी नहीं होगा लेकिन ये बात एक दम सच है।

एक लड़के ने अपनी बाइक के साथ ऐसा जुगाड़ बिठाया है जिससे उसकी बाइक अब 153 किलोमीटर का एवरेज देने लग गई है। दरअसल उत्तर प्रदेश के रहने वाले विवेक पटेल ने अपनी बाइक में एक बदलाव किया है जिससे उसकी बाइक अब एक लीटर पेट्रोल में 153 किलोमीटर चलती है।

जहां पहले ये बाइक 60 किलोमीटर का एवरेज देती थी। तो अब ऐसे में किसी की बाइक का एवरेज ढाई गुणा बढ़ जाने से कौन सा ऐसाशख्स होगा जिसे खुशीनहीं होगी।

60 से एवरेज हुआ 153

यहां तक की विवेक की बाइक का ऑन पेपर एवरेज भी 70 का ही है। फिर इसने ऐसा क्या किया कि बाइक 60-70 की बजाय अब 153 का एवरेज देने लग गई है। उत्तर प्रदेश के कोशांबी में रहने वाले विवेक कुमार कई सालों से ऐसा जुगाड़ खोज रहे थे जिसके तहत वो अपनी बाइक का एवरेज बढ़ा सके। काफी कोशिशों के बाद आखिरकार उन्हें इसमें सफलता मिल ही गई है।

आईआईटी से मिल गई है मंजूरी

सिर्फ 500 रुपये खर्च कर वो किसी भी बाइक के कार्बोरेटर को बदलकर अपना लगा देते हैं। जिससे बाइक का एवरेज 30 किलोमीटर तक तो बढ़ता ही है। विवेक की इस तकनीक को 2 बड़े आईआईट ने भी मंजूरी दे दी है। और बकायदा इसके राइटस भी लिए हैं।

आपको बता दें कि विवेक की इस तकनीक से बाइक के पिकअप पर कुछ भी असर नहीं पड़ा है। लेकिन पेट्रोल की कम खपत होती है और बाइक भी अच्छे से चलती है। हाल ही में विवेक ने इस फॉर्मुला को पेटेंट कराने के लिए भी अप्लाई किया हुआ है।

Leave a Reply

Top