आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > 2019 लोकसभा चुनाव के दौरान बीजेपी का यह पैंतरा भी हुआ नाकाम, चौथे चरण में सीटों की इस गणित ने उड़ाई मोदी और अमित शाह की नींद

2019 लोकसभा चुनाव के दौरान बीजेपी का यह पैंतरा भी हुआ नाकाम, चौथे चरण में सीटों की इस गणित ने उड़ाई मोदी और अमित शाह की नींद

बालाकोट की लहरों पर सवारी की कोशिश के बावजूद पहले दो फेज की वोटिंग में बीजेपी पिछड़ गई। इसलिए तीसरा फेज शुरू होते-होते वह अपने मूल एजेंडे- हिंदुत्ववादी राष्ट्रवाद पर आ गई।

चुनाव

मालेगांव विस्फोटों की आरोपी प्रज्ञा ठाकुर को उसने भोपाल से जिस तरह उम्मीदवार बनाया, उससे साफ है कि वह तीसरे फेज की वोटिंग से ही सांप्रदायिक ध्रुवीकरण की कोशिश में लग गई। लेकिन इसका भी फायदा उसे मिलता तो दिख नहीं रहा, क्योंकि सीटों पर गणित उसके पक्ष में नहीं हैं।

उत्तर प्रदेश में पिछला चुनाव एसपी, बीएसपी, आरएलडी ने अलग-अलग लड़ा था और उनके वोट बंट गए थे। इस बार इनका गठबंधन है। इसलिए बीजेपी परेशान हाल घूम रही है। मसलन, शाहजहांपुर सीट को ही लें। यहां पिछले चुनाव में बीजेपी ने 46.45 फीसदी वोट हासिल कर जीत पाई थी।

लेकिन तब एसपी-बीएसपी को संयुक्त रूप से 47.11 फीसदी वोट मिले थे। यह बड़ा कारण है कि बीजेपी ने इस बार यहां अपना उम्मीदवार बदल दिया है।

यही हाल खीरी और हरदोई का है। खीरी में 2014 में बीजेपी ने 37 प्रतिशत वोट के आधार पर जीत हासिल की थी। उस बार भी एसपी- बीएसपी का संयुक्त वोट शेयर लगभग 42 फीसदी था।

हरदोई सीट पर भी बीजेपी को सिर्फ 37 फीसदी वोट मिले थे, मगर एसपी-बीएसपी का संयुक्त वोट शेयर 57 फीसदी था। मिश्रिख में जरूर बीजेपी को थोड़ा अधिक- 41.33 प्रतिशत वोट मिला था। लेकिन तब भी एसपी-बीएसपी का संयुक्त वोट शेयर 52 फीसदी से भी ज्यादा था।

पिछली बार इटावा सीट बीजेपी ने लगभग 47 प्रतिशत वोट के बल पर जीती थी। मगर तब एसपी-बीएसपी का संयुक्त वोट प्रतिशत 49 फीसदी था। इस तरह की स्थिति की वजह से ही बीजेपी ने यहां इस बार अपना उम्मीदवार बदल दिया है। उसने आगरा से सांसद रहे रामशंकर कठेरिया को यहां से अपना उम्मीदवार बनाया है।

पिछली बार कथित मोदी लहर के बावजूद बीजेपी कन्नौज सीट नहीं जीत पाई थी। इस बार तो एसपी उम्मीदवार बीएसपी से गठबंधन के तहत खड़ा है। यहां कांग्रेस ने भी अपना उम्मीदवार नहीं दिया है। इसलिए बीजेपी कन्नौज में जीत की कल्पना भी नहीं कर सकती।

इस बार कानपुर में भी लड़ाई रोचक होने की संभावना है। पिछली बार बीजेपी के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी को यहां 56 फीसदी से अधिक वोट मिले थे और वह विजयी रहे थे। इस बार बीजेपी ने उनका टिकट काट दिया। डॉ जोशी ने इस पर, परोक्ष ही सही, अपनी नाराजगी जाहिर कर दी। अब यहां जीत हासिल करना बीजेपी के लिए बड़ी चुनौती है।

2014 में झांसी से उमा भारती 43 फीसदी वोट के बल पर जीती थीं। इस बार वह नहीं लड़ रहीं। मगर इस सीट पर पिछली बार के एसपी-बीएसपी के मतों को जोड़ दें, तो वही 45 प्रतिशत से अधिक है। बीजेपी ने इस बार अनुराग वर्मा को अपना उम्मीदवार बनाया है।

बेगूसराय में स्थिति थोड़ी अलग और दिलचस्प है। बीजेपी ने अपने बड़बोले केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह को यहां मैदान में उतारा है। गिरिराज पिछली बार यहां से लड़ना चाहते थे, पर नवादा भेज दिए गए। इस बार वह नवादा से लड़ना चाहते थे, तो यहां भेज दिए गए। उन्हें दोहरी चुनौती से जूझना पड़ रहा है।

आरजेडी ने 2014 के अपने उम्मीदवार तनवीर हसन पर ही विश्वास जताया है, जबकि सीपीआई प्रत्याशी कन्हैया कुमार ने भी गिरिराज के लिए परेशानी खड़ी कर रखी है। एनडीए की मजबूरी मुंगेर सीट पर भी दिख रही है। पिछले चुनाव में इस सीट पर एलजेपी की जीत हुई थी। मगर इस बार यहां से जेडीयू उम्मीदवार मैदान में है।

 

Leave a Reply

Top