आप यहाँ पर हैं
होम > ब्लॉग (Blog) > जानिये क्यों न रखें भूलकर भी फ्रिज में गुंधा हुआ आटा, वजह जानकर उड़ जायेंगे आपके होश

जानिये क्यों न रखें भूलकर भी फ्रिज में गुंधा हुआ आटा, वजह जानकर उड़ जायेंगे आपके होश

जैसा कि आप सब जानते हैं कि हमारे घरों में अक्सर ऐसा होता है कि हमारे घर की औरतें जब रोटी बनाती हैं तो अक्सर आटा बाख जाता है. तो वह उस बचे हुए आटे को फ्रीज में रख देती हैं. लेकिन आप शायद ही यह बात जानते होंगे कि ऐसा करना आपके सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा खतरनाक है.

facts about refrigerator dough आटा

आपको शायद ही इस बात पर यकीन हो कि फ्रिज में रखा आटा आपके लिए हानिकारक है क्योंकि ऐसा आपके घर में सालों से हो रहा है. वैज्ञानिकों का मानना है कि अगर आप आंटा गूधते हैं तो उसको फ़ौरन इस्तेमाल कर लीजिये और फ्रिज में न रखिये.

अगर आप ऐसा नहीं करते हैं और गुंधे हुए आते को फ्रिज में राखब देते हैं तो उसमे रासायनिक बदलाव होने लगते हैं जो कि हमारी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा हानिकारक होते हैं.

फ्रिज में अगर आप आंटा गूंधकर कर रख देते हैं तो फ्रिज की हानिकारक किरणें उस आटे में प्रवेश करने लगती हैं. अगर आप इसी आटे की बनी हुई रोटियां खा लेते हैं तो आपको तरह तरह की बीमारियाँ हो जाती हैं.

हम आपको यह बता दें कि इस बात को आयुर्वेद में भी साफ तौर से कह दिया गया है कि गुंधा हुआ आटा फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. एक बात और साफ हो जाती है और वह यह कि बांसी आटे की रोटी ताजे आते की रोटी का स्वाद एक जैसा नहीं होता है.

अगर आप बांसी आटे की रोटी खाते हैं तो आपको गैस की भी समस्या हो सकती है. यही नहीं आपके पेट में दर्द और जलन भी हो सकती है. साथ में आप अपने आपको कमज़ोर भी महसूस करते हैं. हमारी मानें तो अबसे आप बंसी आटे की रोटी खाना छोड़ दीजिये और ताजे आंटे की रोटी खाना शुरु कर दीजिये.

मजेदार और रोचक ख़बरों के लिए बने रहिये आज न्यूज़ इंडिया के साथ.

Leave a Reply

Top