आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > वित्त मंत्रालय ने पैन को आधार से लिंक करने की समयसीमा बढ़ाई, यह है कारण

वित्त मंत्रालय ने पैन को आधार से लिंक करने की समयसीमा बढ़ाई, यह है कारण

वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा है कि उन लोगों के लिए समय सीमा बढ़ा दी गई जिन्होंने अभी तक अपने आधार नंबर को पैन कार्ड से नहीं जोड़ा है।

finance ministry वित्त मंत्रालय extended date

“यह नोटिस आया है कि कुछ करदाताओं ने अभी तक आधार कार्ड के साथ पैन कार्ड को नहीं जोड़ा है। इसलिए जोड़ने की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए 31.03.2018 तक पैन कार्ड के साथ आधार कार्ड जोड़ने के लिए आगे का समय तय करने का निर्णय लिया गया है।”

विस्तार की घोषणा करते हुए अधिसूचना केंद्र सरकार ने सर्वोच्च न्यायालय से कहा था कि वह 31 मार्च, 2018 को सभी समय सीमा का विस्तार करने के लिए तैयार है। एटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने भारत के मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा और न्यायमूर्ति एएम खानविलकर और डीवाई चंद्रचूड को बताया कि सरकार 8 दिसंबर को इस आशय के साथ एक अधिसूचना जारी करेगी। हालांकि, यह आधार-मोबाइल उपभोक्ता को लागू नहीं करेगा, क्योंकि यह एक अलग न्यायालय के आदेश के अनुसार है और इसे 6 फरवरी, 2018 तक आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से जोड़ना होगा। इसके अलावा, आधार को किसी के बैंक खाते में जोड़ने का विस्तार केवल उन लोगों के लिए होगा जो अभी तक आधार कार्ड नहीं रखते हैं।

आज जारी अपने नोटिस में, वित्त मंत्रालय ने कहा: “01.07.2017 से प्रभावी आयकर अधिनियम, 1961 (अधिनियम) की हाल ही में शुरू किए गए धारा 139एए के प्रावधानों के तहत, आधार संख्या या नामांकन संख्या वाले सभी करदाताओं को स्थायी खाता संख्या (पैन) के साथ लिंक करने की आवश्यकता है। प्रक्रिया में कुछ करदाताओं द्वारा सामना की गई कठिनाइयों को देखते हुए, पैन के साथ आधार जोड़ने की तारीख को शुरू में 31 अगस्त, 2017 तक रखा गया था और बाद में इसे 31 दिसंबर, 2017 तक बढ़ा दिया गया है।

यह पता चला है कि कुछ करदाताओं ने अभी तक आधार के साथ पैन को जोड़ने की प्रक्रिया को पूरा नहीं किया है। इसलिए, जोड़ने की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए, यह निर्णय लिया गया है कि 31.03.2018 तक आधार कार्ड को पैन कार्ड से जोड़ने के लिए समय का विस्तार करने का निर्णय लिया गया है। “

Leave a Reply

Top