आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > चारा घोटाला: लालू प्रसाद यादव पहुंचे कोर्ट, थोड़ी देर में आएगा फैसला

चारा घोटाला: लालू प्रसाद यादव पहुंचे कोर्ट, थोड़ी देर में आएगा फैसला

रांची: एक विशेष अदालत ने बुधवार को बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव और 15 अन्य लोगों को जेलों की सजा के समय के बारे में बताया कि कब तक इन लोगों को जेल में रखा जाएगा।

lalu prasad yadav लालू प्रसाद यादव fodder scam

राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के प्रमुख को 23 दिसंबर को एक विशेष केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) अदालत ने 23 दिसंबर और 15 दिसंबर को बहु करोड़ रुपये के चारा घोटाले से संबंधित मामले में दोषी ठहराया था।

लालू प्रसाद यादव के वकील ने मंगलवार को संवाददाताओं से कहा कि वे मामले में न्यूनतम सजा के लिए प्रेस करेंगे।

“लालू प्रसाद यादव 70 साल के हैं और कई बीमारियों से पीड़ित हैं। हम उनके लिए न्यूनतम सजा मांगेंगे” उन्होंने कहा।

वकील के मुताबिक, लालू प्रसाद को तीन से सात साल की सजा सुनाई जा सकती है। यदि उन्हें तीन साल की सजा मिलती है, तो उन्हें सजा देने के तुरंत बाद जमानत मिल जाएगी।

बुधवार 3 जनवरी है और नंबर 3 को लालू प्रसाद के लिए बुरी कुख्यात कहा जाता है। उन्होंने 30 सितंबर, 2013 को चारा घोटाले मामले में पहली बार दोषी ठहराया था, और 3 अक्तूबर, 2013 को उन्हें पांच साल की सजा सुनाई गई थी।

लालू प्रसाद यादव वर्तमान में रांची में बिरसा मुंडा सेंट्रल जेल में अपनी एड़ी ठंडा कर रहे हैं।

सीबीआई अदालत ने बिहार के एक अन्य पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा और पांच अन्य को मामले में रिहा कर दिया था। 1990 और 1994 के बीच देवघर जिले के खजाने से 84.5 लाख रूपये। लालू प्रसाद यादव 1990 से 1997 तक तत्कालीन अविभाजित बिहार के मुख्यमंत्री थे।

इस मामले में मुकदमा 13 दिसंबर को विशेष सीबीआई अदालत में पूरा किया गया था और 10 दिन बाद उसे 23 दिसंबर को दोषी ठहराया गया था।

इस मामले में 34 अभियुक्त थे, जिनमें से 11 मुकदमे के दौरान मृत्यु हो गई, जबकि एक सीबीआई के आवेदक बन गया और अपराध में भर्ती कराया। 16 दोषी लोगों में तीन पूर्व आईएएस अधिकारी फूलचंद मंडल, बेक जूलियस और महेश प्रसाद शामिल हैं।

लालू प्रसाद यादव भी चारा घोटाले से संबंधित तीन अन्य मामलों में मुकदमा का सामना कर रहे हैं, जिसे “चोर घोटला” भी कहा जाता है।

Leave a Reply

Top