आप यहाँ पर हैं
होम > दुनिया (International) > जानिये कितना गहरा प्यार है मालिक और तोते के बीच में

जानिये कितना गहरा प्यार है मालिक और तोते के बीच में

friendship story between man and parrot

ऑरेगोन, अमेरिका: अकसर यह होता है कि हम अपने पक्षी के साथ काफी घुल मिल जाते हैं और उसे अपने घर का सदस्य मान लेते हैं. हम अपने पक्षी को उतना ही प्यार देने लगते हैं जितना घर के दुसरे सदस्य को. पक्षी भी अपने मालिक से बेहद प्यार करता है. ऐसा ही देखने को मिला है अमेरिका के ऑरेगोन राज्य में जहां एक आदमी और एक बहुरंगी तोते के बीच के प्यार ने सबको आश्चर्य चकित किया है. यह खबर अमेरिका के कई अखबारों ने छापी है.

दरअसल बात यह है कि अमेरिका के ऑरेगोन राज्य के रहने वाले क्रेग बकनर नाम के एक आदमी को एक केस के सिलसिले में कोर्ट पहुंचाना था. बकनर के ऊपर ड्रग और चोरी का आरोप था. बकनर अपने साथ अपना पालतू रंगीनी तोते को भी साथ में ले गया. बकनर को यह लगा था की बहुत जल्दी कोर्ट की कार्रवाई ख़त्म हो जाएगी, जज उस पर सिर्फ फाइन लगाएगा, जमानत मिल जाएगी और वह तोते को लेकर घर वापस आ जाएगा. बकनर कोर्ट पहुंचा, वह तोते को कोर्ट रूम के अंदर नहीं ले जा सकता था. कोर्ट रूम के अंदर जाने से पहले वह अपने तोते को एक पेड़ के ऊपर छोड़ आया और यह निर्देश दिया कि वह वहां से कहीं न जाए.

फिर बकनर कोर्ट पहुंचा, कोर्ट की करवाई शुरू हुई जो काफी देर तक चली, जितनी देर हो रही थी बकनर की चिंता बढ़ती जा रही थी. वह सिर्फ अपने तोते के बारे में सोच रहा था. कोर्ट का जजमेंट कुछ अलग आया, बकनर को ज़मानत नहीं मिली और कोर्ट ने उसे हिरासत लेने के निर्देश दिए. कोर्ट के जजमेंट से बकनर जितना दुखी नहीं था, उससे ज्यादा दुखी था अपने तोते के भविष्य को लेकर. वह बार बार उसका नाम ले रहा था, फिर वॉशिंगटन काउंटी शरीफ के सेक्योरिटी अफसर, बकनर की बात को समझते हुए तोते से मिलने के लिए बाहर गई जहां उसने देखा कि तोता एक पेड़ पर बैठा हुआ है. कौओं ने उसे चारों तरफ से घेर रखा था. आक्रमण भी कर रहे हैं लेकिन तोता अपने मालिक के बात को मानते हुए पेड़ छोड़कर नहीं जा रहा था.

फिर सेक्योरिटी अफसर अपने साथ बकनर को बाहर ले आयी. बकनर और तोते के बीच इस प्यार को देखते हुए सुरक्षा अधिकारी ने तोते को कोर्ट के कैंपस में ले जाने की इज़ाज़त दे दी. तोते का खास ख्याल रखा गया लेकिन वो अपने मालिक को छोड़ने के लिए तैयार नहीं था. पुलिस रिकॉर्ड के लिए जब बकनर का मगशॉट लिया गया तब तोता भी बकनर के कंधे पर बैठा था, उतरने के लिए तैयार नहीं था फिर पुलिस ने दोनों का मगशॉट लेना पड़ा. फिर बकनर के एक दोस्त को फ़ोन लगाया गया. अब बकनर ने तोता को अपने दोस्त को दिया और जेल से लौटने तक ख्याल रखने के लिए बोला है. फिलहाल तोता बकनर के दोस्त के पास है.

Leave a Reply

Top