आप यहाँ पर हैं
होम > खेल (Sports) > विराट कोहली और जाधव ने खेली शानदार पारी, दिलाई भारतीय टीम को जीत

विराट कोहली और जाधव ने खेली शानदार पारी, दिलाई भारतीय टीम को जीत

india wins against england in first odi match

पुणे। भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के पहले मैच में तीन विकेट से जीत हासिल कर ली है और 1-0 से आगे चल रहा है भारत। जब 11 गेंदें बचीं थीं तब पांडया ने छक्का लगा दिया और टीम इंडिया जीत गयी। पांडया ने 37 गेंदें खेलीं और एक चक्का और 3 चौकों की मदद से 40 रन बनाकर भारत को मैच जिता दिया।

इंग्लैंड के 351 रनों के लक्ष्य का सामना करने उतरी टीम इंडिया के कप्तान कोहली और जाधव ने धमाकेदार पारी से करारा जवाब दिया। शुरुआती झटकों से उबरते हुए दोनों ने शतक जड़ा और स्कोर 250 के पार पहुंचा दिया। जाधव ने महज 65 गेंदों में अपना शतक पूरा कर लिया। वहीं, कोहली 93 गेंदों में अपना शतक पूरा किया। जाधव ने 12 चौके और चार छक्के की मदद से 75 गेंद में 120 रनों की आतिशी पारी खेली। वहीं, कोहली ने भी 105 गेंदों में पांच छक्के और आठ चौकों की मदद से धमाकेदार 122 रन की मैच विनिंग पारी खेली।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में 350 का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया। इंग्लैंड की तरफ से सबसे ज्यादा 78 रन रूट ने बनाए। वहीं, रॉय ने 73 रन और स्टोक्स ने 63 रनों की धमाकेदार पारी खेली। इन तीन खिलाड़ियों के अलावा इंग्लैंड का कोई भी खिलाड़ी 50 रनों का आंकड़ा नहीं छू पाया।

टीम इंडिया का चौथा विकेट 63 रन पर गिरा। छह गेंदों में छह रन बनाकर धोनी जैक बॉल की गेंद पर आउट हुए। धोनी से पहले 11वें ओवर में टीम के 54 रन के स्कोर पर युवराज सिंह 15 रन बनाकर स्टोक्स की गेंद पर विकेट के पीछे बटलर को कैच थमा बैठे।

इससे पहले डेविड विले ने दो शुरुआती झटके दिए। उन्होंने भारत की ओपनिंग जोड़ी को महज 6 ओवर के अंदर ही पवेलियन भेज दिया। धवन के रूप में भारत को पहला झटका लगा। वो 10 गेंदों पर 1 रन बनाकर डेविड विले का शिकार बने। वहीं, 18 गेंदों में 8 रन बनाकर के एल राहुल भी विले का शिकार बने।

महाराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में हो रहे पहले वनडे मैच में भारत ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। लेकिन इंग्लैंड की सधी हुई शुरुआत के आगे भारतीय गेंदबाजी बेअसर रही। भारत की तरफ से उमेश यादव सबसे महंगे गेंदबाज रहे जिन्होंने सार ओवर में एक विकेट लेकर नौ की औसत से 63 रन लुटाए। वहीं, बुमराह जिनसे भारतीय खेमे को सबसे ज्यादा उम्मीद थी ने भी 10 ओवर में 79 रन दिए। इस दौरान उन्हें महज दो विकेट मिल सके।

टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम की ओपनिंग जोड़ी को 39 रन के स्कोर पर पहला झटका लगा जब हेस्ल 9 रन बनाकर रनआउट हो गए। इसके बाद रॉय और रूट ने भारतीय गेंदबाजों की जमकर धुनाई की और स्कोर को 100 के पार पहुंचा दिया। इसके बाद 19 वें ओवर की तीसरी गेंद पर इंग्लैंड को दूसरा झटका रॉय के रूप में लगा।

73 रन बनाकर खेल रहे जेसन रॉय को विकेट के पीछे रवींद्र जडेजा की गेंद पर महेंद्र सिंह धोनी ने स्टंप किया जबकि जबकि हेलेक्स हेल को बुमराह ने रन आउट किया। मॉर्गन तब आउट हुए जब टीम का कुल स्कोर 157 था। 27वें ओवर की आखिरी गेंद पर पंड्या ने उन्हें शिकार बनाया। 35वें ओवर में टीम ने 200 रन का आंकड़ा पार कर लिया। 38वें ओवर में पंड्या ने बटलर को भी आउट किया, वह चौथे विकेट के रूप में आउट हुए। उन्होंने 31 रन बनाए थे। इनके बाद बुमराह ने जोए रूट को 78 रन पर चलता किया।

भारतीय टीम में वापसी कर रहे युवराज सिंह को अंतिम एकादश में चुना गया, लेकिन मनीष पांडे, अमित मिश्रा, भुवनेश्वर कुमार और अजिंक्य रहाणे को इसमें जगह नहीं मिली। लियाम डासन, लियान प्लंकेट, सैम बिलिंग्स और जॉनी बेयरस्टो इंग्लैंड की अंतिम एकादश से बाहर हैं।

भारतीय टीमः विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, महेन्द्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), युवराज सिंह, केदार जाधव, हार्दिक पांड्य, रविचन्द्रन अश्विन, रवीन्द्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, और उमेश यादव।

इंग्लैंड टीमः इयोन मोर्गन (कप्तान), एलेक्स हेल्स, जेसन रॉय, जोए रूट, जोस बटलर (विकेटकीपर), बेन स्टोक्स, मोइन अली, क्रिस वोक्स, आदिल राशिद, जैक बॉल और डेविड विले।

Leave a Reply

Top