आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > यात्रियों के हित में भारतीय रेल और आईआरसीटीसी ने मिलकर उठाया बेहद बढ़िया कदम, जानकर दिल ख़ुशी से झूम उठेगा

यात्रियों के हित में भारतीय रेल और आईआरसीटीसी ने मिलकर उठाया बेहद बढ़िया कदम, जानकर दिल ख़ुशी से झूम उठेगा

जैसा कि आप सब जानते हैं कि ट्रेन में सफर करना तो बहुत ही आसान होता है लेकिन टिकट मिलना बेहद मुश्किल होता है। आपको बता दें कि कभी-कभी ऐसा होता है कि हमें 4 महीने पहले ही सीट पाने के लिए टिकट बुक करवानी पड़ती है।

indian railways आईआरसीटीसी decision regarding waiting tickets

आपको यह जानकर काफी हैरानी होगी कि कभी-कभी तो ऐसा होता है कि इतना सब करने के बाद भी टिकट नहीं मिलता है।

बस आप इतना समझ लीजिए कि ट्रेन में आराम का सफर करने के लिए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

गुप्त सूटों से पता चला है कि आईआरसीटीसी की वेबसाइट से हर रोज करीब 13 लाख ट्रैन के टिकट बुक होते हैं जबकि एक साथ IRCTC की वेबसाइट पर एक साथ 1.2 लाख लोग टिकट बुक कराते हैं।

आपको बता दें कि रेलवे प्रशासन ने लोगों की इस परेशानी को देखते हुए एक बड़ा फैसला लिया है।

हम आपको बता दें कि अब आपकी वेटिंग टिकट कन्फर्म होगी या नहीं इसकी जानकारी आईआरससीटीसी की वेबसाइट पर दी जाएगी।

अक्सर ऐसा होता है कि ट्रेन का टिकट बुक कराने वाले यात्रियों को बहुत बार कन्फर्म टिकट नहीं मिल पाता है और वह वेटिंग टिकट ले लेते हैं।

यात्रियों को बाद में पता चल पाता है कि उनका टिकट कन्फर्म हुआ है या नहीं।

लेकिन अब आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर एक अनुमान लगाने वाली सेवा शुरु की जा रही है जो यात्रियों को बताएगा कि उसका वेटिंग टिकट कन्फर्म हुआ है या नहीं, और कन्फर्म होने की कितनी संभावना है।

अब सरकार की योजना अब इस वेबसाइट को पेशेवर लुक देने की है जो आम तौर पर निजी ट्रेवल कंपनियों की वेबसाइट/एप को ग्राहकों के लिए अधिक सुविधाजनक फील देता है।

रेलवे अधिकारियों ने कहा कि इसका विचार सबसे पहले रेल मंत्री पीयूष गोयल को आया था जिसके चलते पिछले साल उन्होंने आईआरसीटीसी पर पूर्वानुमान सेवा को लागू करने के लिए एक साल की समय सीमा दी थी।

ट्रेनों और सीटों की उपलब्धता सर्च करने के लिए अब आपको वेबसाइट पर लॉग इन की जरूरत नहीं होगी।

जबकि वेबसाइट के पुराने वर्जन में केवल रजिस्टर्ड यूजर्स को यह सुविधा मिलती थी। सरकार के इस फैसले के बाद अब लोगों को टिकट बुकिंग में काफी आसानी होगी।

Leave a Reply

Top