आप यहाँ पर हैं
होम > दुनिया (International) > आइरिस मितेनेयर बनीं मिस यूनिवर्स 2017

आइरिस मितेनेयर बनीं मिस यूनिवर्स 2017

iris mittenaere of france became miss universe 2017

मनीला: आइरिस मितेनेयर जो कि फ्रांस की हैं और उनकी उम्र 24 साल है उन्होंने मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता जीत ली है और उसका ताज अपने नाम कर लिया है. राक्वेल पेलिशियर जो कि हैती की हैं वह दूसरे स्थान पर हैं. आयिरिस दंत शल्य चिकित्सा की पढाई कर रही हैं. अब मिस यूनिवर्स बनने के बाद उनका यह मकसद है कि वह दांतों और मुख की स्वच्छता के बारे में लोगों को जानकारी दें. उनको घूमने का, खाना पकाने का और स्पोर्ट्स का बहुत शौक है. नॉर्दन फ्रांस के लिली छेत्र में वह रहती हैं. रोशमिता हरिमूर्ति जो की भारत की हैं वह अंतिम 13 में भी जगह बनाने में नाकामयाब रही.

आइरिस ने इवनिंग गाउन, स्विम सूट और सवाल-जवाब के कई दौर पार करते हुए 86 प्रतियोगियों को पीछे छोड़ अंतिम दौर में जीत हासिल कर मिस यूनिवर्स का ताज अपने नाम किया.

आइरिस को यह खिताब पूर्व मिस यूनिवर्स पिया वर्जबैच ने दिया जो फिलिपीन की हैं. कोलंबिया के एंड्रिया तोवर दूसरी रनरअप रहीं.

प्रतियोगिता में भारत से रोशमिता अकेली नहीं थीं. पूर्व मिस यूनिवर्स एवं भारतीय अभिनेत्री सुष्मिता सेन प्रतियोगिता में जज की भूमिका में थी. सुष्मिता ने वर्ष 1994 में यह खिताब जीता था. समारोह में उन्हें ‘ बॉलीवुड सुपरस्टार, पूर्व मिस यूनिवर्स और महिला अधिकारों की हिमायती’ कहकर संबोधित किया गया था. वहीं, भारतीय मूल की सिख गर्ल किरन जस्साल ने मलेशिया को रिप्रेजेंट किया था. प्रतियोगिता की अंतिम 13 प्रतिभागी केन्या, इंडोनेशिया, मैक्सिको, पेरू, पनामा, फिलिपीन, कनाडा, ब्राजील, थाईलैंड और अमेरिका से थीं.

मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता का 65वां संस्‍करण खास रहा क्योंकि इस बार यह फिलिपिंस के मनीला शहर में आयोजित हुआ. इस प्रतियोगिता में सुष्मिता जजों के पैनल में शामिल रही और यह उनके लिए बेहद खास है. दरअसल 1994 में जब वह खुद मिस यूनिवर्स बनी थीं तो वह मनीला में ही उन्‍होंने यह ताज जीता था.

1994 में मिस इंडिया प्रतियोगिता में एश्‍वर्या राय सुष्मिता से हार गई थी और इन दोनों ने इसी साल मिस वर्ल्‍ड और मिस यूनिवर्स का खिताब जीता था. सुष्‍मिता सेन ने बॉलीवुड में महेश भट्ट की फिल्‍म ‘दस्‍तक’ के साथ अपनी शुरुआत की थी. वह ‘बीवी नंबर 1’, ‘बेवफा’, ‘मैंने प्‍यार क्‍यूं किया’, ‘जिंदगी रॉक्‍स’ जैसी फिल्‍मों में नजर आ चुकी हैं.

Leave a Reply

Top