आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अभिभाषण में कहा,’सर्जिकल स्‍ट्राइक आतंकवाद के खिलाफ बड़ा कदम’

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अभिभाषण में कहा,’सर्जिकल स्‍ट्राइक आतंकवाद के खिलाफ बड़ा कदम’

president pranab mukherjee at parliament house speaking about budget 2017-18

नई दिल्ली: आज से संसद में बजट सत्र की शुरुआत हो रही है. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने भाषण देते हुए कहा ‘यह एक ऐतिहासिक सत्र है, क्‍योंकि समय से पहले बजट सत्र की शुरुआत हो रही है. इस साल गुरु गोविंद सिंह की 350वीं जयंती है. इसके साथ ही चंपारण सत्‍याग्रह के भी 100 साल पूरे हुए हैं’. राष्‍ट्रपति ने कहा क‍ि ‘करीब 1.2 करोड़ उपभोक्‍ताओं ने भी खुद एलपीजी सब्सिडी छोड़ी. जनशक्ति ने स्‍वच्‍छ भारत मिशन को जनआंदोलन में बदला. हमारी सरकार इस जनशक्ति को सलाम करती है. यह राष्‍ट्र निर्माण में काफी अहम है’.

सरकार का लक्ष्य सबका साथ, सबका विकास
राष्ट्रपति ने कहा कि ‘सरकार का लक्ष्‍य सबका साथ, सबका विकास है. सरकार गरीबों को एलपीजी कनेक्‍शन मुहैया करा रही है. जनधन खातें खोले गए. करीब 20 करोड़ से अधिक रुपे कार्ड जारी किए गए. कालेधन के खिलाफ लड़ाई में लोगों का साथ मिला. सरकार लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत छत उपलब्‍ध कराने को प्रतिबद्ध है. 13 करोड़ लोग सामाजिक सुरक्षा स्‍कीम के तहत हैं. गरीब तबके को बैंक सिस्‍टम से जोड़ा गया. दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत गांवों को रिकॉर्ड समय में रोशन किया गया. उज्‍जवला योजना के तहत 29 करोड़ एलईडी बल्‍ब बांटे गए’.

सातवां वेतन आयोग और वन रैंक वन पेंशन से कर्मियों को पहुंचा लाभ
राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा कि ‘प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं की उचित देखरेख और उनकी सुविधाओं को लेकर विशेष ध्‍यान दिया गया है. हर हाथ को हुनर के तहत युवाओं को स्किल डेवलपमेंट प्रशिक्षण दिया गया. पीवी सिंधु, साक्षी मलिक और दीपा ने महिला शक्ति को दिखाया है. 20 लाख युवाओं को अप्रेंटिस योजना का फायदा मिला. 50 इंडिया स्किल सेंटर बनाए गए. सातवें वेतन आयोग से 50 लाख कर्मचारियों और 35 लाख पेंशनर्स को लाभ मिला. 4 दशक पुरानी वन रेंक-वन पेंशन की मांग को पूरा किया गया.

 वरिष्ठ नागरिकों के लिए 8 प्रतिशत ब्याज दर
वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए 8 प्रतिशत ब्‍याज दर तय की गई. एससी/एसटी और महिला उद्यमियों के लिए कदम उठाए गए. भारतीय क्रिकेट टीम और पैरालिंपिक में सफलता नए आयामों को प्रतिबंबित करती है. सरकार ने कई कदम उठाए ताकि सभी वर्गों के लोगों का विकास हो सके. सरकार दिव्‍यांगों को समान अवसर देने को प्रतिबद्ध है. सरकार का लक्ष्‍य 2022 तक सभी को आवास उपलब्‍ध कराने का है.

सरकार का नॉर्थ ईस्ट राज्यों पर विशेष ध्यान
सरकार ने नॉर्थ ईस्‍ट राज्‍यों पर भी विशेष ध्‍यान दिया. नॉर्थ ईस्‍ट में कई जगहों पर मीटर गेज ट्रैकों को ब्रॉड ग्रेज में परिवर्तित किया गया. नॉर्थ ईस्‍ट राज्‍यों में टूरिज्‍म को भी बढ़ावा दिया जा रहा है.

सरकारी नौकरियों में भर्ती प्रक्रिया सरल की
सरकारी नौकरियों में भर्ती प्रक्रिया को सरल बनाया गया. सरकार जीएसटी काउंसिल द्वारा लंबित मुद्दों को सुलझाने के लिए उसकी आभारी है.

सरकार आतंकवाद के सफाये के लिए प्रतिबद्ध
आतंकवाद वैश्विक समुदाय के लिए बड़ा खतरा है. भारत सरकार आतंकवाद से लड़ाई और उसका सफाया करने को लेकर प्रतिबद्ध है.

सर्जिकल स्ट्राइक आतंकवाद के खिलाफ बड़ा कदम
29 सितंबर को हमारी रक्षा सेनाओं ने एलओसी के पार सर्जिकल स्‍ट्राइक को अंजाम दिया. यह आतंकवाद के खिलाफ बड़ा कदम.

वहीं, उपराष्‍ट्रपति हामिद अंसारी ने कहा कि यह एक ऐतिहासिक संयुक्‍त सत्र है. आज बजट के साथ रेल बजट पेश किया जा रहा है. हम सब मिलकर सबका साथ-सबका विकास की भावना के साथ एक ऐसे देश का निर्माण करें, जिससे सभी को समानता और गरिमा प्राप्‍त हो सके.

इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले दिनों सभी राजनीतिक दलों के साथ सामूहिक रूप से बजट पर बारीकी से चर्चा हुई. 1 फरवरी को बजट पहली बार हो रहा है. इससे पहले फरवरी के आखिरी दिनों में बजट पेश होता है. उन्होंने यह भी कहा कि हमारे देश में पहले बजट शाम को 5 बजे पेश किया जाता था. अब समय बदलकर सुबह सदन शुरू होते ही कर दिया गया है.

उन्होंने कहा कि आज एक और नई परंपरा शुरू होने जा रही है. करीब एक महीने पहले बजट आ रहा है दूसरा इसके साथ रेल बजट भी जोड़ दिया गया है. मैं उम्मीद करता हूं कि सभी राजनीतिक दल उत्‍तम चर्चा के साथ इसे सुचारू रूप से आगे बढ़ाने में मदद करेंगे.

Leave a Reply

Top