आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > पीएनबी घोटाला: नीरव मोदी ने जेल की सलाखों से बचने के लिए की ऐसी गिरी हुई हरकत कि जानकर उड़ जायेंगे आपके होश

पीएनबी घोटाला: नीरव मोदी ने जेल की सलाखों से बचने के लिए की ऐसी गिरी हुई हरकत कि जानकर उड़ जायेंगे आपके होश

नई दिल्ली: हम आपको बता दें कि हमारे देश के सबसे बड़े पीएनबी बैंकिंग घोटाले में नीरव मोदी पर गंभीर आरोप लगे हैं। नीरव मोदी ने पीएनबी अधिकारियों को अपनी तरफ मिलाने के लिए सोने और हीरे के गहनों को घूस में दिया है।

neerav modi gives bribe pnb officers पीएनबी

शनिवार को यह जानकारी इस मामले की जांच कर रही सीबीआई ने मुंबई की एक कोर्ट को दी। सीबीआई ने बताया कि अधिकारियों को ये घूस बीते साल अक्टूबर माह में दिया गया था।

घूस लेकर जारी किए गलत एलओयू

सीबीआई ने अभी तक इस मामले में 14 को गिरफ्तार किया है जिसमें पीएननबी के ब्रैडी हाउस ब्रांच के फॉरेक्स मैनेजर रहे यशंवत जोशी का नाम भी शामिल है। बता दें कि नीरव मोदी ने पीएनबी की इसी ब्रांच हजारों करोड़ के इस घोटाले को अंजाम दिया था। सीबीआई ने बताया कि 2015 से 2018 तक फॉरेक्ट मैनेजर रहे यशंवत जोशी ने नीर मोदी से घूस में सोने के 2 सिक्के, सोने और हीरे की कान की बालियां घूस में ली थी। सीबीआई ने छापेमारी के दौरान इन गहनों को यशवं जोशी के घर से बरामद भी कर लिया है।

इस ऑफिसर ने भी लिया घूस

सीबीआई ने बताया कि इस घूस के बदले में यशवंत जोशी ने नीरव मोदी के गलत एलओयू जारी किए। सीबीआई ने बताया कि पीएनबी के ही एक और स्केल-1 बैंक ऑफिसर, प्रफुल सावंत ने नीरव मोदी से ज्वैलरी का घूस लेकर जानबूझकर SWIFT मैसेज को नजरअंदाज किया। सीबीआई ने सावंत समेत बैंक के दो और आतंरिक ऑडिटर्स को इस मामले में गिरफ्तार किया है।

ये है पूरा घोटाला

बता दें कि नीरव मोदी पर पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में 1.77 बिलियन डॉलर (करीब 11,500 करोड़) के फ्रॉड करने के आरोप हैं। ये घोटाला बैंक की मुंबई स्थित ब्रैडी हाउस ब्रांच में हुआ है। पीएनबी ने बाद में फ्रॉड की रकम 11,500 करोड़ से बढ़कर 12,717 करोड़ रुपए हो जाने की बात कही है। सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने इस मामले में एफआईआर दर्ज की है। पीएनबी घोटाले में ईडी ने मेहुल चोकसी की 41 अचल संपत्तियों को जब्त किया है।

Leave a Reply

Top