आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > इन दो बैंकों ने एटीएम से कैश निकालने की प्रक्रिया में किये बदलाव, जान लीजिये नहीं तो नहीं निकाल पायेंगे कैश

इन दो बैंकों ने एटीएम से कैश निकालने की प्रक्रिया में किये बदलाव, जान लीजिये नहीं तो नहीं निकाल पायेंगे कैश


हम आपको बता दें कि एसबीआई के बाद अब देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक ने एटीएम से कैश निकालने के नियम में बदलाव किया है। इस नए बदलाव के बाद अब 1 दिसंबर 2020 से पंजाब नेशनल बैंक के खाताधारकों के लिए एटीएम से कैश निकालने का नियम पूरी तरह से बदल जाएगा।

1 दिसंबर से ATM से कैश निकालने के लिए ग्राहकों को वन टाइम पासवर्ड (OTP) की जरूरत होगी। बिना ओटीपी के पीएनबी के खाताधारक एटीएम से कैश नहीं निकाल सकेंगे।

1 दिसंबर से बदल रहा है ATM से कैश निकालने का नियम

सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक ने एटीएम से कैश निकासी को और सुरक्षित और सेफ बनाने के लिए ओटीपी बेस्ट ट्रांजैक्शन सुविधा की शुरुआत की है। नए नियम के मुताबिक जिसे लेकर 1 दिसंबर से ATM से कैश निकासी के नियम में बदलाव किया गया है।

नया नियम बेहद सिक्योर होगा, जिसमें पीएनबी खाताधारकों को एटीएम से कैश निकालने के लिए वन टाइम पासवर्ड (OTP) की जरूरत होगी। इस ओटीपी बेस्ड कैश विड्रॉल सुविधा के तहत बिना ओटीपी के आप एटीएम से कैश नहीं निकाल सकेंगे।

बिना OTP नहीं निकाल सकेंगे कैश

नए नियम के मुताबिक पीएनबी के खाताधारकों को 1 दिसंबर 2020 से 10,000 रुपए से ज्यादा की कैश निकासी पर ओटीपी की जरूरत होगी। पीएनबी ने ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी है। जिसमें कहा गया है कि 1 दिसंबर से एटीएम से 10 हजार हुए से अधिक कैश निकालने के लिए ओटीपी देना अनिवार्य होगा। ये नियम रात 8 बजे से लेकर सुबह के 8 बजे तक लागू होगा।

रात 8 बजे से सुबह के 8 बजे तक लागू होगा नियम

पीएनबी की ओर से ट्वीट कर जानकारी दी गई है, जिसमें कहा गया है कि रात के 8 बजे से लेकर सुबह के 8 बजे तक कैश निकासी के लिए ओटीपी अनिवार्य होगा। यानी रात के 8 बजे के बाद अगर आप 10 हजार से अधिक कैश निकालते हैं तो आपको अपना मोबाइल फोन साथ ले जाना चाहिए।

बैंक की ओर से आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा, जिसे एटीएम में डालने करे बाद ही आप कैश निकाल सकेंगे। बैंक का कहना है कि इससे एटीएम से जुड़े फ्रॉड को रोकने में मदद मिलेगी। इससे कार्ड क्लोनिंग के जरिए होने वाले फ्रॉड को रोका जा सकेगा। आपको बता दें कि देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, SBI पहले से ही इस नियम को लागू कर चुका है।

Leave a Reply

Top