आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > 500 रुपये के पुराने नोट आज मध्यरात्रि तक ही चलेंगे

500 रुपये के पुराने नोट आज मध्यरात्रि तक ही चलेंगे

old 500 rs note will not be a legal tender from midnight today

नई दिल्ली: 8 नवम्बर 2016 को नोटबंदी के ऐलान के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोगों की परेशानी को देखते हुए इन नोटों के इस्तेमाल को लेकर रियायत भी बरती. 500 रुपये के पुराने नोट अभी भी कुछ जगहों पर चल रहे थे लेकिन अब उनका इस्तेमाल कल यानी गुरुवार (15 दिसंबर) रात 12 बजे से बंद हो जाएगा. वित्त मंत्रालय ने साफ़ कर दिया है कि कल से 500 रुपये के पुराने नोट नहीं चलेंगे, आप केवल उनको बैंक में जमा कर सकते हैं.

इसका सीधा सा अर्थ यह हुआ कि अब इन पुराने 500 के नोटों को आप केवल बैंकों में जमा करवा पाएंगे. 15 दिसंबर रात 12 बजे के बाद से कहीं भी किसी भी तरह से इन नोटों का उपयोग नहीं कर पाएंगे. यदि आपके पास 500 रुपए के ये पुराने नोट पड़े हुए हैं तो इन्हें आप 30 दिसंबर तक बैंकों में जाकर जमा करवा सकते हैं.

टोल बूथों, पावर फर्मों, घरेलू गैस (एलपीजी) एजेंसियों, सराकरी टैक्स चुकाने आदि में पुरानी करेंसी का इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा. रेलवे, बस और मेट्रो में 10 दिसंबर के बाद इन नोटों के इस्तेमाल को लेकर दी गई मियाद खत्म कर दी गई थी. बावजूद इसके कुछ जगहों पर इनके उपयोग की इजाजत बरकरार रखी गई थी. इन नोटों को पब्लिक यूटिलिटी पेमेंट और दवाओं की खरीद में इस्तेमाल करने की इजाजत थी.

बैंकों में 500 और 1000 के पुराने नोट जमा करने की अंतिम तारीख 30 दिसंबर ही रहेगी, इस समय सीमा को फिलहाल न तो बढ़ाया गया है और न ही घटाया गया है.

Leave a Reply

Top