आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > पीएनबी घोटाला: 3 दिन में इतने कर्मचारियों का हो गया ट्रांसफर कि जानकर उड़ जायेंगे होश

पीएनबी घोटाला: 3 दिन में इतने कर्मचारियों का हो गया ट्रांसफर कि जानकर उड़ जायेंगे होश

नई दिल्ली: हम आपको बता दें कि पीएनबी में हुए 11500 रुपए के घोटाले का असर बैंक के 18 हजार कर्मचारियों पर दिखा है। हम आपको यह भी बता दें कि बैंक के शीर्ष प्रशासन ने तीन दिन के अंदर लगभग 18 हजार कर्मचारियों का तबादला कर दिया है।

pnb employees transfer

यह कार्रवाई सेंट्रल विजिलेंस कमीशन (सीवीसी) के आदेश पर की गई है। ऐसा माना जा रहा है कि इस फैसले का सबसे ज्यादा असर ब्रांच में 3 साल से जमे अफसरों और 5 साल से जमे कर्मचारियों पर होगा। आपको बता दें कि बैंकिंग फ्रॉड में सीबीआई अब तक मुंबई में पीएनबी ब्रांच से जुड़े करीब 13 अफसरों को गिरफ्तार कर चुकी है।

3 साल पूरे कर चुके अफसरों का ट्रांसफर करने का आदेश दिया गया

पीएनबी फ्रॉड के खुलासे के बाद सीवीसी ने सोमवार को पब्लिक सेक्टर के बैंकों को एक एडवाइजरी जारी की थी। इसमें बैंकों को उनकी किसी एक ब्रांच में 31 दिसंबर, 2017 तक 3 साल पूरे कर चुके अफसरों का ट्रांसफर करने का आदेश दिया गया था। कई बैंकों ने आंचलिक कार्यालयों को उन कर्मचारियों की सूची भेजने को कहा है, जो एक शाखा में तीन वर्ष या ज्यादा समय से कार्यरत हैं। पीएनबी के जिस ब्रांच में नीरव मोदी ने घोटाला किया है उसमें जिन कर्मचारियों की सबसे अहम भूमिका थी वे 10 वर्षों तक इस शाखा में कार्यरत थे।

यूनियन ने सरकार से यह फैसला टालने की मांग की

नेशनल ऑर्गनाइजेशन ऑफ बैंक वर्कर्स ने इस कदम का विरोध किया है। यूनियन के उपाध्यक्ष अश्विनी राणा ने इसे तुगलकी फरमान बताया। अश्विनी राणा ने कहा कि बैंकों के लिए यह समय बहुत ही कठिन होता है, क्योंकि मार्च में बैंकों की क्लोजिंग होती है। आमतौर पर सभी बैंकों में अप्रैल से जुलाई के बीच ही प्रमोशन और ट्रांसफर होते हैं। यूनियन ने सरकार से यह फैसला टालने की मांग की है। निजी बैंकों ने भी सीवीसी के सुझाव पर अमल करना शुरू कर दिया है। आइसीआइसीआइ, एक्सिस और एचडीएफसी में भी तबादले हो रहे हैं।

जनरल मैनेजर राजेश जिंदल मंगलवार को गिरफ्तार

सीबीआइ ने पीएनबी के दिल्ली मुख्यालय में जनरल मैनेजर (क्रेडिट) पद पर तैनात राजेश जिंदल को मंगलवार को गिरफ्तार किया था। वह घोटाला शुरू होने के वक्त ब्रैडी हाऊस ब्रांच, मुंबई में मैनेजर था। वह 2009 से 2011 तक इस ब्रांच में मैनेजर रहा। अभी तक बैंक से जुड़े 11 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जिसमें गीतांजलि समूह के विपुल अंबानी भी शामिल हैं। इसके अलावा कविता मानकीकर, अर्जुन पाटिल, कपिल खंडेलवाल और नितांत शाही को गिरफ्तार किया गया हैं।

Leave a Reply

Top