आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > अगर आपका भी खाता है एसबीआई में तो सोमवार को करलें यह ज़रूरी काम नहीं तो एटीएम से नहीं निकाल पायेंगे रुपये

अगर आपका भी खाता है एसबीआई में तो सोमवार को करलें यह ज़रूरी काम नहीं तो एटीएम से नहीं निकाल पायेंगे रुपये


अगर आप भी देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई के ग्राहक हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद अहम है। आपको बता दें कि आपके पास सोमवार को आखिरी मौका है, अगर सोमवार को आप अपना मैग्नेटिक कार्ड नहीं बदलवाते हैं तो 1 जनवरी से अपने खाते से कैश नहीं निकाल पाएंगे।

sbi एसबीआई customers should change their debit card for withdrawing money

जी हां आरबीआई के निर्देश के अनुसार मैग्नेटिक स्ट्रिप कार्ड को बदलकर ईएमवी कार्ड में बदलना अनिवार्य है। इसके लिए डेडलाइन 31 दिसंबर तय की है।

इस डेडलाइन में अगर आपने अपना कार्ड नहीं बदला तो आपकी मुश्किल बढ़े जाएगी। आप एटीएम की मदद से कोई कैश विड्रॉल नहीं कर पाएंगे।

एसबीआई खाताधारक ध्यान दें

एसबीआई ने अपने सभी खाताधारकों को ईमेल, एसएमएस के साथ-साथ सोशल मीडिया के जरिए अपील की है कि वो 31 दिसंबर तक अपना एटीएम कार्ड बदलवा लें। ऐसा नहीं करने वाले ग्राहकों का कार्ड नए साल में एटीएम मशीन में नहीं चलेगा।

सभी बैंकों को अपने मैग्स्ट्रिप वाले डेबिट और क्रेडिट कार्ड को ईएमवी आधारित चिप कार्ड में बदलना है। आरबीआई के निर्देश के अनुसार 31 दिसंबर के बाद सभी मैग्स्ट्रिप कार्ड्स को ब्लॉक कर दिया जाएगा।

एटीएम कार्ड का नहीं कर पाएंगे इस्तेमाल

बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए ट्वीट के जरिए बताया है कि 31 दिसंबर 2018 के बाद सभी को पुराने मैजिस्ट्रिप वाले डेबिट और क्रेडिट कार्ड बंद हो जाएंगे। ऐसे कार्ड धारक तुरंत ही अपना कार्ड बदलवा लें।

इसके बदले ग्राहकों को ईएमवी चिप वाला डेबिट कार्ड लेना होगा। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप अपने पुराने एटीएम से कोई भी काम नहीं कर पाएंगे।एटीएम मशीन में ये कार्ड नहीं चलेंगे।

क्यों उठाया गया कदम

रिजर्व बैंक के अनुसार मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप वाले कार्ड पुरानी टेक्‍नोलॉजी पर आधारित है। ये कार्ड पूरी तरह से सुरक्षित नहीं हैं। ऐसे में अब मैग्नेटिक स्ट्राइप वाले कार्ड को बदलकर EVM चिप वाले डेबिट या क्रेडिट कार्ड में बदला जाएगा।

इस चिप में आपके खाते की पूरी जानकारी होती है। यह जानकारी इनक्रिप्टेड होती है,जिसे चोरी नहीं की जा सकती है। EMV चिप कार्ड में ट्रांजैक्‍शन के दौरान यूजर को सत्‍यापित करने के लिए एक यूनिक ट्रांजेक्‍शन कोड जनरेट होता है, जो वेरिफिकेशन को सर्पोट करता है।

ऐसे में ये कार्ड आपके खाते को ज्यादा सुरक्षित रखता है। इसलिए आरबीआई ने 1 जनवरी 2019 से सभी मैग्नेटिक स्ट्राइप वाले कार्ड को पूरी तरह से बंद करने का फैसला कर लिया है।

Leave a Reply

Top