आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > एसबीआई ने अपने ग्राहकों को दिया बहुत ही तगड़ा झटका, बैंक ने इस सुविधा के लिए बढ़ाए चार्ज

एसबीआई ने अपने ग्राहकों को दिया बहुत ही तगड़ा झटका, बैंक ने इस सुविधा के लिए बढ़ाए चार्ज

जैसा कि आप सब जानते हैं कि 1 जनवरी से एटीएम से रुपये निकालने के सहित कई चार्जेस बढ़ गए हैं. यही नहीं बल्कि अब देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई 1 फरवरी 2022 से एक और चार्ज बढ़ाने जा रहा है.

ऐसे में अगर आपका भी अकाउंट इस बैंक में है तो आपको बड़ा झटका लगने वाला है. एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक 1 फरवरी 2022 से आईएमपीएस ट्रांजैक्शन के लिए एक नई स्लैब को जोड़ा गया है. यह 2 लाख रुपये से 5 लाख रुपये है.

जानें अब कितना लगेगा चार्ज

एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, 2 लाख रुपये से 5 लाख रुपये के बीच आईएमपीएस के माध्यम से पैसे भेजने का शुल्क 20 रुपये + प्लस जीएसटी होगा. बता दें कि आरबीआई ने अक्टूबर 2021 में आईएमपीएस के माध्यम से ट्रांजैक्शन की जा सकने वाली राशि की सीमा को 2 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया था.

जानिए क्या होता है आईएमपीएस

आईएमपीएस यानी इमीडियेट मोबाइल पेमेंट सर्विस कहते हैं. आईएमपीएस बैंकों द्वारा दी जाने वाली लोकप्रिय पेमेंट सर्विस है, जिससे रियल टाइम में इंटर बैंक फंड ट्रांसफर करने की इजाजत मिलती है, जो 24 X 7 उपलब्ध होता है, जिसमें रविवार और छुट्टियां शामिल हैं.

एटीएम से पैसा निकालना हुआ महंगा

1 जनवरी 2022 से एटीएम से कैश निकालना महंगा हो गया है. ग्राहक को एटीएम से तय लिमिट से ज्यादा बार पैसे निकालने पर ज्यादा चार्ज देना होगा. आरबीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार एक्सिस बैंक या अन्य बैंक के एटीएम में मुफ्त सीमा से ऊपर का फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन करने पर 21 रुपये और जीएसटी देना होगा. ये संशोधित दरें 1 जनवरी, 2022 से प्रभावी होंगी.

ये है नई लिमिट

अगले महीने से ग्राहकों को मुफ्त लेनदेन की मासिक सीमा से अधिक होने पर 20 रुपये के जगह 21 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन पर देने होंगे. आरबीआई ने कहा था कि ज्यादा इंटरचेंज चार्ज और जनरल कॉस्ट बढ़ने के कारण ट्रांजेक्शन पर चार्ज बढ़ाकर 21 रुपये करने की इजाजत दी है.

Leave a Reply

Top