आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > अब आप कुछ इस तरह से बिना टिकट के भी ट्रेन से कर सकते हैं यात्रा, जानिये भारतीय रेल के खास नियम के बारे में

अब आप कुछ इस तरह से बिना टिकट के भी ट्रेन से कर सकते हैं यात्रा, जानिये भारतीय रेल के खास नियम के बारे में

अगर आप ट्रेन से सफर करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है. हम आपको बता दें कि अगर आपके पास टिकट नहीं है तब भी आप यात्रा कर सकते हैं. टिकट नहीं होने पर भी आप ट्रेन में चढ़ सकते हैं.

भारतीय रेल ने यात्रियों के लिए खास नियम बनाए हैं. आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे बिना टिकट ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं.

आपको बता दें कई बार यात्रियों को अचानक सफर करना पड़ता है और ऐसे में उनको टिकट नहीं मिल पाता है तो आप सिर्फ प्लेटफॉर्म टिकट लेकर भी ट्रेन में चढ़ सकते हैं. इसके बाद में आपको टिकट चेकर से संपर्क करना होगा.

ट्रेन में चढ़ने के बाद आप टिकट कलेक्टर से संपर्क करके अपना टिकट बनवा सकते हैं. आपको अपने गन्तव्य स्थान तक के लिए टिकट बनवाना होगा. आप जिस स्टेशन से चढ़े हैं वहां से लेकर आपको अपने गन्तव्य स्थान तक का टिकट बनवाना होगा.

प्लेटफॉर्म टिकट रखने के बाद यात्री ट्रेन में चढ़ने के योग्य हो जाता है. बता दें यात्री को उसी स्टेशन से किराया देना होगा जहां से प्लेटफॉर्म टिकट लिया है. इसके अलावा अगर आपकी ट्रेन किन्ही कारणों से छूट गई है तो टिकट चेकर अगले 2 स्टेशनों तक आपकी सीट किसी को भी अलॉट नहीं कर सकता है, लेकिन अगर आप 2 स्टेशन तक नहीं पहुंचते हैं तो आपकी सीट टीटीई किसी को भी अलॉट कर सकता है और आप इस बात के लिए कोई एक्शन नहीं ले सकते हैं.

Leave a Reply

Top