आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > एसबीआई ने अपने खाताधारकों को दी चेतावनी, अगर भूलकर भी कर दिया इस लिंक पर क्लिक तो खाता हो जाएगा खाली

एसबीआई ने अपने खाताधारकों को दी चेतावनी, अगर भूलकर भी कर दिया इस लिंक पर क्लिक तो खाता हो जाएगा खाली

जैसा कि आप सब जानते हैं कि देश में बड़ी संख्या में ऑनलाइन ट्रांजेक्शन हो रहे हैं. हैकर इसका फायदा उठाकर खूब धोखाधड़ी कर हैं. हम आपको बता दें कि एसबीआई ने ट्वीट कर अपने ग्राहकों को सावधान किया है.

एसबीआई ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर के जरिए लोगों को अलर्ट किया है. दरअसल बैंकिंग धोखाधड़ी की वजह से कई बार लोग अपने मेहनत की कमाई गंवा देते हैं.

इस मैसेज में स्टेट बैंक ने एक इन्फोग्राफिक भी शेयर किया है. इस ट्वीट में बैंक ने ग्राहकों को एसएमएस के जरिए भेजे गए एम्बेडेड लिंक पर क्लिक न करने की  चेतावनी दी है. इसमें आगे कहा गया है कि टेक्स्ट मैसेज मिलने ग्राहकों को हमेशा पर एसबीआई के शॉर्ट कोड की जांच करनी चाहिए.

एसबीआई ने किया अलर्ट

ट्वीट में कहा गाया है कि “यहाँ #YehWrongNumberHai, केवाईसी धोखाधड़ी का एक उदाहरण है. इस तरह के एसएमएस से धोखाधड़ी हो सकती है और आप अपनी सेविंग्स खो सकते हैं. एम्बेडेड लिंक्स पर क्लिक न करें. एसएमएस मिलने पर एसबीआई के सही शॉर्ट कोड की जांच करें. सतर्क रहें और #SafeWithSBI पर बने रहें.”

ऐसे मैसेज पर न करें क्लिक

– इन्फोग्राफिक में एक कॉलआउट है जो एसएमएस को ग्राहकों को समय के साथ प्राप्त होने की सूचना देता है.
– ये एसएमएस एक गुप्त एम्बेडेड लिंक के साथ आते हैं. जिसपर क्लिक करने से हैकर्स की ग्राहकों के अकाउंट तक पहुंच (access) हो जाती है. इसके बाद वो मोटी रकम निकाल सकते हैं.
– बैंक ने अलर्ट किया है कि वह अपने ग्राहकों को भेजे गए एम्बेडेड लिंक पर एसएमएस के जरिए KYC अपडेट करने के लिए कभी नहीं कहता.
– संदिग्ध एसएमएस में लिखा था, “प्रिय ग्राहक, आपके एसबीआई दस्तावेजों की समय सीमा खत्म हो गई है. आपका खाता 24 घंटे में ब्लॉक कर दिया जाएगा. कृपया अपने केवाईसी को अपलोड करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें- http://ibit.ly/oMwK में करें.”
– इन्फोग्राफिक मैसेज में धोखाधड़ी वाले मैसेज का जवाब देते हुए कहा गया है कि, “एसबीआई आपसे कभी भी एसएमएस में एम्बेड लिंक पर क्लिक कर अपना केवाईसी अपडेट/पूरा करने के लिए नहीं कहता है. सतर्क रहें और #StaysafewithSBI.”

Leave a Reply

Top