आप यहाँ पर हैं
होम > Uncategorized > तुलसी के फायदे अनगिनत हैं और कुछ नुकसान भी, ज़रूर पढ़िए

तुलसी के फायदे अनगिनत हैं और कुछ नुकसान भी, ज़रूर पढ़िए

तुलसी के फायदे और नुक्सान: तुलसी जिसको अंग्रज़ी में Basil भी कहा जाता है उसके बहुत से अनगिनत फायदे हैं।तुलसी / Tulsi भारत की एक पारम्परिक औषधी है जिसका आयुर्वेद में उपयोग किया जाता है. तुलसी / Basil को टॉनिक (Tonic) के रूप में लेने से झुर्रियाँ नही आती. तुलसी में विटामिन A, विटामिन C और Phytonutrient और एसेंशियल ऑयल्स (Essential Oils) होते है जो एंटीऑक्सीडेंट के रूप में शरीर को नुकसान होने से बचाते है। तुलसी शब्द का अर्थ है “अतुलनीय पौधा”। तुलसी भारत में सबसे पवित्र जड़ी बूटी मानी जाती है और “जड़ी बूटियों की रानी” भी कहलाती है।

 

तुलसी एक अत्यधिक सुगंधित जड़ी बूटी है जो सबसे अधिक खाना पकाने में एक मसाले के रूप में प्रयोग की जाती है, लेकिन यह अपने विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के लिए भी काफी लोकप्रिय है। तुलसी के पत्तों और फूलों में कई रसायनिक यौगिक (chemical compounds) हैं जो बीमारी को रोकने और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में उपयोगी हैं।

तुलसी के फायदे और पुजा

यह कम कैलोरी वाली जड़ी बूटी एंटीऑक्सीडेंट, जलन और सूजन कम करने और जीवाणुरोधी गुणों से समृद्ध है। इसके अलावा, यह विटामिन ए, सी और के, मैंगनीज, तांबा, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और ओमेगा -3 फैट्स जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से परिपूर्ण है। यह सभी पोषक तत्व आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छे हैं।

और पढ़ें : खजूर के फायदे

आइए विस्तार से जानें तुलसी के असंख्य स्वास्थ्य लाभों को –

तुलसी के फायदे – Basil Benefits in Hindi

  • तुलसी का लाभ मौखिक स्वास्थ्य के लिए – Tulsi for oral health in Hindi
  • तुलसी के फायदे चेहरे के लिए – Tulsi for skin in Hindi
  • तुलसी की चाय है सिर दर्द का इलाज – Tulsi for headache in Hindi
  • तुलसी के औषधीय गुण पेट दर्द के लिए – Tulsi for stomach ache in Hindi
  • तुलसी के पत्ते खाने से गुर्दे की पथरी में लाभ – Tulsi for kidney stones in Hindi
  • तुलसी का फायदा खाँसी के लिए – Tulsi for cough (Basil for cough) in Hindi
  • सर्दी और ज़ुकाम में मिले तुलसी से राहत – Tulsi for common cold in Hindi
  • तनाव को दूर करने का उपाय है तुलसी – Tulsi for stress relief in Hindi
  • तुलसी का लाभ प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने के लिए – Tulsi leaves for immunity in Hindi
  • तुलसी के रस का फायदा आँखों के लिए – Tulsi for eyes in Hindi

तुलसी की चाय है सिर दर्द का इलाज (तुलसी के फायदे)– Tulsi for headache in Hindi

तुलसी सिर दर्द के लिए एक अच्छी दवा है क्योंकि यह मांसपेशियों को आराम देती है। तुलसी और चंदन के पेस्ट को माथे पर लगाने से तुरंत तनाव और तंग मांसपेशियों की वजह से हो रहे दर्द से राहत मिलती है। वैकल्पिक रूप से, एक दिन में दो बार तुलसी की चाय पी सकते हैं। तुलसी की चाय बनाने के लिए, एक कप उबलते पानी में कुछ ताज़ा तुलसी के पत्ते डाल दें और कुछ मिनट के लिए रहने दें। फिर चाय छान लें। चाय आराम से पिएं और आपके सिर का दर्द धीरे-धीरे गायब हो जाएगा। हल्के सिर दर्द के लिए, आप कुछ ताज़ा तुलसी के पत्तों को चबा लें या शुद्ध तुलसी के तेल के साथ अपने सिर की मालिश करें। (और पढ़ें – सिर दर्द के घरेलू उपाय)

तुलसी का फायदा खाँसी के लिए – Tulsi for cough in Hindi

तुलसी का फायदा खाँसी के लिए - Tulsi for cough

तुलसी खांसी के सिरप में एक महत्वपूर्ण घटक होता है। लेकिन बजाय सिरप खरीदने के, आप घर में ही एक अच्छी घरेलू औषधि बना सकते हैं जो उतनी ही असरदार होगी। आठ तुलसी के पत्ते और पांच लौंग पानी के एक कप में डालें और दस मिनट के लिए इसे उबाल लें। आप स्वाद के अनुसार कुछ नमक भी डाल सकते हैं। इसे ठंडा होने दें और फिर खाँसी में राहत के लिए इसे पी लें। खांसी के कारण गले में खराश के लिए, तुलसी के पत्तों के साथ उबले हुए पानी से गरारे करें। तुलसी ब्रोंकाइटिस और दमा जैसी अन्य सांस की समस्याओं के लिए भी एक प्रभावी उपचार है।

सर्दी और ज़ुकाम में मिले तुलसी से राहत – Tulsi for common cold in Hindi

सर्दी और ज़ुकाम में मिले तुलसी से राहत - Tulsi for common cold

तुलसी के पत्ते बुखार और जुकाम के इलाज में इस्तेमाल किए जा सकते हैं। सर्दी और ज़ुकाम से राहत के लिए कुछ ताज़ा तुलसी के पत्ते चबा लें। बरसात के मौसम के दौरान, मलेरिया और डेंगू बुखार का खतरा होता है। ऐसे में पानी में उबालने के बाद तुलसी की कोमल पत्तियों का सेवन करें। यह आपको इस प्रकार के बुखार से सुरक्षित रखेंगी।

जब तीव्र बुखार से पीड़ित हैं, तुलसी की पत्तियों को एक कप पानी में इलायची पाउडर के साथ उबालकर काढ़ा बनाकर दिन में कई बार पिएं। तुलसी के पत्तों का रस तेज़ बुखार को कम कर सकता है।

साथ ही सर्दी ज़ुकाम में तुलसी, अदरक, काली मिर्च की दूध वाली चाय पीने से बहुत आराम मिलता है।

तनाव को दूर करने का उपाय है तुलसी – Tulsi (Basil) for stress relief in Hindi

तुलसी के पत्ते तनाव को दूर करते हैं। विभिन्न अध्ययनों से पता चला है कि तुलसी की पत्तियाँ तनाव के खिलाफ महत्वपूर्ण सुरक्षा प्रदान करती हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञ तुलसी के 10 से 12 पत्ते, दिन में दो बार, चबाने की सलाह देते हैं ताकि तनाव संबंधी बीमारियों को रोका जा सके। तुलसी के पत्तों को  दैनिक चबाने से अपना रक्त भी शुद्ध कर सकते हैं।

तुलसी का लाभ प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने के लिए – Tulsi leaves for immunity in Hindi

ताज़ा तुलसी के पत्ते नियमित रूप से खाने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिलेगा। अध्ययनों से पता चलता है कि तुलसी में विभिन्न रसायनिक यौगिक शरीर में संक्रमण से लड़ने वाली एंटीबॉडी के उत्पादन में बीस प्रतिशत तक की वृद्धि करते हैं। सर्वोत्तम परिणाम के लिए, सूखे तुलसी के पत्तों की बजाय ताज़ा तुलसी के पत्तों का उपयोग करें।

तुलसी का लाभ मौखिक स्वास्थ्य के लिए (तुलसी के फायदे) – Tulsi for oral health in Hindi

तुलसी मौखिक स्वास्थ्य के लिए भी अच्छी है। यह बुरी सांस, पायरिया और विभिन्न अन्य मसूड़ों की बीमारियां से लड़ने में मदद करती है। एक या दो दिन के लिए धूप में कुछ ताजा तुलसी के पत्ते डाल दें। पत्ते सूखने के बाद उनका पाउडर बना लें और इसका इस्तेमाल अपने दांत ब्रश करने के लिए करें। आप सरसों के तेल के साथ पाउडर मिश्रित करके एक प्राकृतिक टूथपेस्ट भी बना सकते हैं। आप इसका इस्तेमाल बुरी सांस से छुटकारा पाने के लिए अपने मसूड़ों की मालिश के लिए भी कर सकते हैं।

तुलसी के रस का फायदा आँखों के लिए – Tulsi for eyes in Hindi

सौ ग्राम ताज़ा तुलसी की पत्तियाँ विटामिन ए की दैनिक उचित खुराक देती हैं। विटामिन ए में एंटीऑक्सीडेंट गुण हैं और वह स्वस्थ दृष्टि (आँखों) के लिए आवश्यक है। ताज़ा तुलसी का रस (अर्क) आँखों की सूजन और रतौंधी (night blindness) के लिए अच्छा है जो आमतौर पर विटामिन ए की कमी के कारण होता है। आँखों की सूजन के लिए, दैनिक बिस्तर पर जाने से पहले प्रभावित आंख में काली तुलसी के रस की दो बूँदें डाल लें।

तुलसी अर्क बनाने की विधि बहुत ही आसान है। कुछ तुलसी की पत्तियों को गरम पानी में डालें और उसे पाँच से दस मिनट के लिए ढक दें, फिर उसे छान लें।

तुलसी के फायदे चेहरे के लिए – Tulsi for skin in Hindi

तुलसी के फायदे चेहरे के लिए - Tulsi for skin

यह जड़ी बूटी मुँहासों को रोकती है और मुँहासे के घावों की चिकित्सा प्रक्रिया को तेज़ करती है। ताज़ा तुलसी के पत्तों का रस त्वचा से बैक्टीरिया को हटाने में मदद करता है जो त्वचा के रोम छिद्र (skin pores) बंद होने और मुहाँसे के होने का मुख्य कारण हैं। यदि आपको पहले से ही मुँहासे है, तो जीवाणुओं को नष्ट करने हेतु प्रभावित क्षेत्र पर तुलसी के रस को लगाएं। तुलसी दाद, सोरायसिस (psoriasis) और कीड़े के काटने के अन्य त्वचा की समस्याओं के इलाज के लिए भी इस्तेमाल की जा सकती है। ताज़ा तुलसी का रस त्वचा की सूजन और जलन को कम करता है और राहत देता है। यह आपकी त्वचा को नरम, कोमल और स्वस्थ भी बनाता है।

तुलसी के औषधीय गुण पेट दर्द के लिए (तुलसी के फायदे) – Tulsi for stomach ache in Hindi

तुलसी के औषधीय गुण पेट दर्द के लिए - Tulsi for stomach ache

तुलसी आपके पाचन तंत्र के लिए भी अच्छी है। आप इसकी पत्तियों से तुलसी का रस निकालकर पेट में दर्द या ऐंठन के इलाज के लिए प्रयोग कर सकते हैं। तुलसी के रस की एक चम्मच, अदरक के रस की समान राशि के साथ मिलाकर तुरंत पेट दर्द को कम करने के लिए इस्तेमाल करें। आप तुलसी की चाय भी पी सकते हैं अन्य आम पेट की समस्याओं के इलाज के लिए जैसे कब्ज, अपच, बवासीर, अम्लता या मासिक धर्म/माहवारी की पीड़ा को कम करने के लिए।

तुलसी के पत्ते खाने से गुर्दे की पथरी में लाभ – Tulsi for kidney stones in Hindi

तुलसी गुर्दे की कार्यप्रणाली पर एक मजबूत प्रभाव डालती है। गुर्दे के समग्र कामकाज में सुधार लाने के लिए, खाली पेट पानी के साथ पांच से छह ताज़ा तुलसी के पत्तों का सेवन करें। यदि आपके गुर्दे में पथरी है, तो तुलसी के ताज़ा रस को शहद की समान राशि के साथ मिला लें। पांच से छह महीने हर दिन इसका सेवन करें। इससे मूत्र मार्ग से गुर्दे की पथरी के उन्मूलन में मदद मिलेगी।

तुलसी के नुकसान – Basil / Tulsi Side Effects in Hindi

तुलसी हमारे शरीर में रक्त को पतला करती है और इसलिए इसे खून के जमने को रोकने वाली दवाओं के साथ नहीं लिया जाना चाहिए।

यदि मधुमेह या हाइपोग्लाइसीमिया से पीड़ित लोग, जो दवा ले रहे हैं, तुलसी का सेवन करते हैं, तो उनके रक्त शर्करा में अत्यधिक कमी हो सकती है।

गर्भावस्था के दौरान तुलसी की अत्यधिक मात्रा गर्भाशय के संकुचन (uterine contraction) और मासिक धर्म का कारण बन सकती है। विशेष रूप से पहली तिमाही (first trimester) में महिलाओं को इसके उपयोग से बचना चाहिए। स्तनपान कराने वाली माताओं के बारे में विशेष जानकारी नहीं है, लेकिन सुरक्षा की दृष्टि से स्तनपान की अवधि के दौरान तुलसी के उपयोग से बचें।

अदरक तुलसी की चाय अधिक मात्रा में सेवन करने से सीने में जलन, एसिडिटी और पेट में जलन पैदा हो सकती है।

Tulsi ke fayde aur nuksan

यदि आपके घर में तुलसी का पौधा नहीं है, तो एक खरीद लें ताकि जब आपको इन आम समस्याओं का इलाज करने की आवश्यकता हो, आपके पास ताज़ा तुलसी उपलब्ध हो।

स्वास्थ के लिये तुलसी के फायदे / Health Benefits Of Tulsi In Hindi –

तुलसी से स्वास्थ को क्या लाभ होते है, ये निचे दिया गया है.

तुलसी के फायदे बुखार में  / Fever-

तुलसी में शरीर को स्वस्थ करने के गुण होते है जैसे की Phytonutrient और एसेंशियल ऑयल्स (Essential Oils). तुलसी में बहुत से अच्छे गुण होते है जैसे की एंटीबायोटिक (Antibiotic), जर्मिसिडल, फंगीसिडल (fungicidal) और डिसइन्फेक्टन्ट, जो हमारे शरीर को बैक्टीरिया और इन्फेक्शन से बचाते है. बुखार इन्फेक्शन के कारण होता है जैसे की प्रोटोजुआ (Protozoa) के कारण, मलेरिया के कारण, बैक्टीरिया के कारण, टाइफाइड के कारण, और वायरस के कारण फ्लू होता है. बुखार कोई जंतु नही है यह खुद ब खुद होता है. इसमें हमारा शरीर इन्फेक्शन से लढ़ नही पाता. तुलसी के विशेष तत्व इन रोगों से लढकर शरीर को स्वस्थ रखते है. बुखार के मरीजो को प्राचीन समय से ही तुलसी की पत्तिया और फुल दिये जाते है.

श्वशन प्रणाली की बीमारियों के लिये –

तुलसी श्वशन प्रणाली के वायरल, बैक्टीरियल, फंगल और इन्फेक्शन को ठीक करती है क्योंकि इसमें कैम्फेन (Camphene), यूग्नोल (Eugenol), किनोल (Cineole) और एसेंशियल ऑइल पदार्थ होते है. तुलसी सभी श्वशन प्रणाली संबंधित बीमारियों को ठीक करती है.

तुलसी के फायदे दमा में / Asthma –

दमा के इलाज के लिये तुलसी बहुत लाभदायक है क्योकि इससे आसानी से सांस लेने में सहायता होती है. तुलसी के विशेष गुणों में Phytonutrient और एसेंशियल ऑयल्स (Essential Oils) शामिल है जो दमा को ठीक करते है.

फेफडों की बामरियाँ / Lung Disease –

तुलसी के तत्व जैसे विटामिन C, कैम्फेन, यूग्नोल, किनोल सिर्फ फेफडों के इन्फेक्शन ही दूर नही करते बल्कि फेफडों का ब्लॉकेज भी निकालते है. तुलसी फेफडों के जख्मो को भी भरती है जो धुम्रपान, टी.बी. और लंग्स कैंसर से होते है. तुलसी से टी.बी. की समस्या भी दूर की जा सकती है क्योंकि तुलसी में एंटीबायोटिक गुण होते है.

दिल की बीमारियाँ / Heart Disease –

तुलसी में विटामिन C और दुसरे एंटीऑक्सीडेंट जैसे यूग्नोल होते है जो दिल को हानिकारक प्रभाव से बचाते है. यूग्नोल काफी लाभदायक है क्योंकि यह खून की कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करता है.

तुलसी के फायदे तनाव में / Strain –

तुलसी में विटामीन C और दुसरे एंटीऑक्सीडेंट होते है जो शरीर को फ्री रेडिकल (Free Radical) के नुकसान से बचाते है और इस ऑक्सीडेंट से होने वाले तनाव से भी बचाते है. यह नर्व (Nerve) और ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) भी नियंत्रित करती है जिसके कारण तनाव भी कम होता है. तुलसी में कैम्फेन नामक पदार्थ भी होता है.

मौखिक देखभाल / Oral Care –

तुलसी एक बहुत अच्छे माउथ फ्रेशनर (Mouth Freshner) की तरह है और साथ ही डिसइन्फेक्टन्ट भी है जो मुँह को लंबे समय तक साफ रखती है. तुलसी मुँह के 99% जिव जंतुओ को मारती है और इसका असर पुरे दिन तक रहता है. तुलसी मुँह के अलसर को भी ठीक करती है. तुलसी मुँह के कैंसर के लिए लाभदायक है जो तंबाकू के सेवन से होता है.

दांतों की देखभाल / Tooth Care –

तुलसी मुँह के बैक्टीरिया को मारती है जिसके कारण दांतों की समस्या, प्लाक (pPaque), दांतों का मैल और सासों की गंद जैसी समस्याये नही होती. तुलसी में ऐसट्रीनजंट गुण होते है जो दातों की और मसुडो की देखभाल करते है जिससे दाँत नही गिरते. तुलसी में मरकरी (Mercury) जैसे पदार्थ होते है जो अगर दातों के पास या मुह कके अन्दर ज्यादा समय तक रखने से हानिकारक हो सकते है. अच्छा होंगा की आप तुलसी की पत्तियों का न चबाये. पवित्र पुस्तको में इसके बारे में बताया है, आयुर्वेद सिखाता है की तुलसी की पत्तियों को चबाना नही चाहिये.

किडनी स्टोन / Kidney Stone-

तुलसी एक डीटोक्सीफियर (Detoxifier) और माइल्ड ड्यूरेटिक (Mild Diuretic) है जिससे शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा कम कर ने में मदद मिलती है, और किडनी स्टोन होने की मुख्य वजह यही है. तुलसी किडनी को साफ रखती है जिससे यूरिन निकलने में तकलीफ नही होती. तुलसी में एसिटिक एसिड होता है जो स्टोन को तोड़ कर बाहर निकालने में मदद करता है. तुलसी में दर्द कम करने के गुण होते है जो दर्द कम करते है.

त्वचा की देखभाल / skin Care –

तुलसी को नहाने के पानी में मिला कर नहाए या मुँह धोए या इसका पेस्ट चहेरे पर लगाए और जहा घाव है वहा भी लगाए. आप तुलसी की पत्तियों का सेवन भी कर सकते है जिस से आपकी त्वचा इन्फेक्शन से बची रहती है. आपको इस बात का विश्वास नही होंगा की, तुलसी की पत्तिया घिसने या इसका तेल लगाने से शरीर मोइस्चराइज (Moisturies) रहता है और तुलसी के विशेष गुण कीडों को भी शरीर से दूर रखते है. तुलसी बिना कोई हानि पहोचाये शरीर को अन्दर और बाहर से स्वस्थ बनाती है. तुलसी को त्वचा पे लगाने से त्वचा ज्यादा ऑइल (Extra Oil) भी कम होता है।

एंटीएजिंग / Anti Aging – (कम उम्र में बुढ़ापा आने से रोकना)

तुलसी में पाए जाने वाले विटामिन A और C अच्छे एंटीऑक्सीडेंट की तरह होते है जो शरीर को फ्री रेडिकल से बचाते है जो की एक हज़ार्डस बायप्रोडक्ट (Hazardous Byproduct) है.

तुलसी के फायदे इम्युनिटी (प्रतिरक्षा) बढ़ाने में / Immunity –

तुलसी से इम्यून सिस्टम (Immune System) की क्षमता बढती है जिसे शब्दों में नही बताया जा सकता है. तुलसी फंगी, वायरस, बैक्टीरिया, और प्रोटोजुआ से बचाती है. हाली ही के अभ्यास से पता चला है की तुलसी एच्आइवी (HIV) और कैंसर के सेल्स की ग्रोथ नही होने देती.

आँखों की देखभाल / Care Of Eyes –

हमें रोज तुलसी के पानी से आँखे धोनी चाहिये इससे हमें आँखों कीपरेशानी नही होंगी जो वायरल, बैक्टीरियल और फंगल इन्फेक्शन के कारण होती है. इससे आँखों का तनाव भी कम होता है. रोजाना तुलसी के सेवन से आपकी आँखों को फ्री रेडिकल जैसे कैटरेक्ट मस्कुलर डीजनरेशन (Cataract Mascular Degeneration) से, गलुकोमा (Galucoma) से, विज़न डिफेक्ट (Vision Defects) से और ओप्थाल्मिया (Opthalmia) बचाती है क्योकि इनमे ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट होते है जैसे विटामिन A और C.

तुलसी के फायदे basil benefits

और भी तुलसी के फायदे जो बहुत से लोग नहीं जानते –

तुलसी आपको रेडिएशन (Radiation) से और जहर से बचाती है और जख्मो कोभी जल्दी भरती है. इसे सर्जरी के बाद दिया जाता है क्योकि ये जख्म को इन्फेक्शन / Infection से बचाती है और जख्म को जल्दी भरती है. यदि रोजाना दी जाये तो तुलसी चेचक के टिके का काम भी करती है. तुलसी सभी कैंसर / cancer और ट्यूमर (Tumor) के लिए उपयोगी है. तुलसी में एक्स्पेक्टोरंट (Expectorant) गुण होने के कारण यह सर्दी और कफ / cold and cough को बहुत जल्दी ठीक करती है. तुलसी लीवर / lever का दुखना, रेब्बिस (Rabbies) के कीटाणु खत्म करने के लिए, वूफिंग कफ के लिए, कॉलरा / cholera (हैजा) के लिए, मासेल्स (खसरा) (measels) के लिए, जोड़ो के दर्द के लिए और पेट के जंतो के लिए लाभदायक है. तुलसी को अन्न के साथ रख ने से उसमे कीड़े नही होते. इसलिए तुलसी एक लाभदायी पौधा है.
अब आप जान ही गए होंगे की तुलसी आप के लिए कितनी फायदेमंद है।

Leave a Reply

Top