आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव: किस सीट पर किसका रहा कब्जा

उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव: किस सीट पर किसका रहा कब्जा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहली बड़ी परीक्षा में, उनकी पार्टी, भाजपा, उत्तर प्रदेश के नागरिक चुनावों में भारी जीत के लिए 16 में से 14 मेयरयल सीटों पर जीत दर्ज की, जिसमें प्रतिष्ठित अयोध्या और वाराणसी शामिल हैं।

up civic polls चुनाव result

योगी आदित्यनाथ ने कांग्रेस पर निशाना साधा और कहा कि कांग्रेस गुजरात विधानसभा चुनाव जीतने का सपना देख रही थी जबकि कांग्रेस पार्टी अमेठी में हार गई है, लोकसभा में राहुल गांधी द्वारा प्रतिनिधित्व किया गया था।

“जो गुजरात जीतने का सपना देख रहे हैं, उनका यहाँ अमेठी में भी सूपड़ा साफ़ हो गया है,” उन्होंने कहा।

भाजपा की संयुक्ता भाटिया ने राज्य की राजधानी लखनऊ की पहली महिला मेयर चुने जाने का इतिहास बनाया, निकटतम प्रतिद्वंद्वी समाजवादी पार्टी के मीरावर्धन को 1,31,356 मतों के विशाल अंतर से हरा दिया।

1971, 1980 और 1984 में लोकसभा चुनाव में लखनऊ में शीला कौल को चुना गया था।

मायावती की बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के उम्मीदवार मोहम्मद फुरकान ने अलीगढ़ के मेयर का चुनाव जीत लिया, स्वतंत्रता के बाद पद पर कब्जा करने वाला पहला मुस्लिम बन गया।

फुरकान ने भाजपा उम्मीदवार राजीव अग्रवाल को 11,990 वोटों से हराया। बीएसपी उम्मीदवार की जीत महत्वपूर्ण है क्योंकि मायावती की पार्टी इस साल के शुरू में यूपी विधानसभा चुनावों में बुरी तरह से हार गई थी।

अयोध्या को आदित्यनाथ सरकार ने सत्ता में आने के तुरंत बाद मथुरा-वृंदावन के साथ नगरपालिका में बदल दिया था, भाजपा के ऋषिकेश उपाध्याय को अयोध्या और फैजाबाद के मतदाताओं से जन्मदिन का उपहार मिला, जिन्होंने उन्हें पहले मेयर के रूप में चुना।

उपाध्याय की जीत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह अयोध्या से है।

अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी ने भी प्रभावशाली पदार्पण किया और राज्य में पांचवी प्रमुख राजनीतिक पार्टी बन गई। आप ने विभिन्न जिलों में दो अध्यक्ष पदों और 33 काउंसिलर और वार्ड सदस्य पदों की जीत दर्ज की।

केजरीवाल ने ट्वीट किया, “एक शानदार शुरुआत के लिए टीम यूपी और राज्य के लोगों को बधाई। अब हम लोगों को बेहद समर्पण के साथ काम करना है और लोगों के साथ उनके दिल जीतने के लिए काम करना है।”

उत्तर प्रदेश में 652 नागरिक निकायों के चुनाव में हैदराबाद के सांसद असदुद्दीन ओवैसी के ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लमीन (एआईएमआईएम) भी एक महत्वपूर्ण दावेदार थे। नवीनतम परिणामों के मुताबिक, एआईएमआईएम ने अब तक 20 से अधिक सीटें जीती हैं। यह 78 सीटों पर चुनाव लडे थे, ज्यादातर मुस्लिम वर्चस्व वाले क्षेत्रों में।

हालांकि कांग्रेस और समाजवादी पार्टी ने भी भारत के सबसे अधिक आबादी वाले राज्यों के विभिन्न हिस्सों में जीत दर्ज की थी, वे 16 नगरपालिका निगमों में कहीं भी नहीं थे, जो कि दो को छोड़कर शासक बीजेपी के पास गईं। बसपा ने अन्य दो सीटें जीत लीं।

Leave a Reply

Top