आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव: जानिये अभी तक कितना हुआ मतदान और कितना होना है बाकी

उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव: जानिये अभी तक कितना हुआ मतदान और कितना होना है बाकी

हम आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश की दो और बिहार की एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वोटिंग हो रही है. हम आपको यह भी बता दें कि यूपी और बिहार दोनों ही राज्यों में वोटिंग की शुरुआत धीमी हुई है.

uttar pradesh उत्तर प्रदेश lok sabha elections polling

बिहार में दिन चढ़ने के साथ ही वोटिंग की बढ़ता दिख रहा है, यहां अररिया लोकसभा सीट पर 11 बजे तक का 22.05% वोटिंग दर्ज की गई, वहीं जहानाबाद में 13.20%, तो भभुआ 20.3% वोटरों ने मताधिकार का प्रयोग किया. वहीं इस बीच यूपी के गोरखपुर में 11 बजे तक 17%, जबकि फूलपुर में 11 बजे तक 12% मतदान दर्ज किया गया.

इससे पहले गोरखपुर में सुबह 9 बजे तक महज 7%, तो फूलपुर में 4.5 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई. वहीं बिहार के अररिया लोकसभा सीट पर सुबह 9 बजे तक का 8.58% वोटिंग दर्ज की गई, वहीं जहानाबाद में 6.5%, तो भभुआ 9.5% वोटरों ने मताधिकार का प्रयोग किया.

यूपी का गोरखपुर सीट योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने से खाली हुई थी, वहीं फूलपुर सीट का प्रतिनिधित्व उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य किया करते थे. राज्य की योगी सरकार के लिए यूपी की इन दोनों सीटों पर उपचुनाव साख की लड़ाई के रूप देखी जा रही है.

उधर बात करें अगर बिहार की, तो यहां आज अररिया लोकसभा सीट के अलावा दो विधानसभा सीटों जहानाबाद और भभुआ में भी आज वोटिंग हो रही है. राज्य में नीतीश कुमार के महागठबंधन से नाता तोड़ने के बाद बदले समीकरण के बीच यह पहला चुनाव होगा. ऐसे में इसे नीतीश के फैसले पर जनता की मुहर के रूप में भी देखा जा रहा है.

Leave a Reply

Top