आप यहाँ पर हैं
होम > दुनिया (International) > जानिये क्यों व्हाट्सएप्प के फाउंडर ब्रायन एक्‍टन ने की फेसबुक डिलीट करने की मांग

जानिये क्यों व्हाट्सएप्प के फाउंडर ब्रायन एक्‍टन ने की फेसबुक डिलीट करने की मांग

वॉशिंगटन: हम आपको बता दें कि फेसबुक दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया साइट है और इसपर डाटा चोरी करने के आरोप लगे हैं जिसके कारण चारों तरफ इस चीज़ की आलोचना हो रही है। हम आपको यह भी बता दें कि लोग सोशल मीडिया पर फेसबुक को डिलीट करने की भी अपील कर रहे हैं।

whatsapp co founder bryan acton ब्रायन एक्‍टन statement regarding deleting facebook

व्हाट्सऐप के सह-संस्थापक ब्रायन एक्टन ने भी लोगों से ऐसी ही अपील की है। एक्टन ब्रायन ने ट्विटर पर लिखा कि अब फेसबुक को डिलीट करने का वक्त आ गया है। फेसबुक डाटा लीक का खुलासा होने से कंपनी के सीईओ मार्क जकरबर्ग और कंपनी को काफी नुकासन भी झेलना पड़ रहा है।

दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक पर डेटा चोरी का बड़ा आरोप लगा है। पॉलीटिकल डाटा फर्म कैम्ब्रिज एनालिटिका ने 5 करोड़ लोगों की निजी जानकारी हासिल की। इस खुलासे के बाद ही फेसबुक की चौतरफा आलोचना होने लगी। व्हाट्सऐप के सह-संस्थापक ब्रायन एक्टन ने लोगों से फेसबुक को डिलीट करने की अपील की है। ब्रायन ने ट्विटर पर लिखा, ‘It is time. #deletefacebook’। ब्रायन एक्टन द्वारा बनाया गया व्हाट्सऐप फेसबुक ने साल 2014 में 16 बिलियन डॉलर में खरीदा था।

वहीं कैंब्रिज एनालिटिका द्वारा हासिल किए गए 5 कोरड़ यूजर्स के डाटा पर बहस तेज हो गई है। कंपनी ने इसी बीच अपने सीईओ एलेक्जेंडर निक्स को निकाल दिया है।

कैंब्रिज एनालिटिका इस तरह के तरीकों को पेश करती है जिससे अमेरिकी वोटर्स का पता लग सके और फिर उनके व्‍यवहार को प्रभावित किया जा सके। फेसबुक से डाटा चोरी करके इसकी मदद से एक साइकोग्राफिक मॉ‍डलिंग टेक्निक को तैयार किया गया। इसके बाद कंपनी ने साल 2016 में ट्रंप के लिए कैंपेनिंग की।

निक्‍स ने इस टेक्निक को चैनल 4 के साथ बातचीत में ‘कंपनी का सीक्रेट सॉस’ करार दिया, जिसके बाद उन्हें अपना पद गंवाना पड़ा। डाटा लीक की खबर सामने आने के बाद से फेसबुक के शेयरों में गिरावट देखने को मिल रही है। कंपनी के शेयरों में 10 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई। डाटा लीक के कारण जकरबर्ग को एक ही दिन में 6.06 अरब डॉलर का नुकसान हो गया।

Leave a Reply

Top