आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > योगी सरकार विकास के नाम पर बदल रही है शहरों के नाम, जानिये अब किस शहर का नाम बदलने की तैयारी में है यूपी सरकार

योगी सरकार विकास के नाम पर बदल रही है शहरों के नाम, जानिये अब किस शहर का नाम बदलने की तैयारी में है यूपी सरकार

जैसा कि आप सब जानते हैं कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार लगातार शहरों के नाम बदल रही है और ऐसा लगता है कि प्रदेश में शहरों के नाम बदलने की परंपरा शुरू हो गई है। आपको यह भी मालूम होगा कि इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज किया गया और हाल ही में फैजाबाद जिले का नाम बदलकर अयोध्या करने का ऐलान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक कार्यक्रम के दौरान भी कर दिया था।

yogi govt changes muzaffarnagar name

ऐसे में अब यह सामने आ रही हैं कि मुजफ्फरनगर जिले का नाम भी जल्द ही बदला जा सकता है। मुजफ्फरनगर दंगों में आरोपी रहे भाजपा विधायक संगीत सोम ने एक इंटरव्यू में कहा है कि प्रदेश में अभी कई और शहरों के नाम बदले जाएंगे। जल्दी मुजफ्फरनगर का नाम बदलकर लक्ष्मीनगर कर दिया जाएगा।

समाचार एजेंसी है एएनआई को दिए गए इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि अभी भी बहुत सारे शहरों के नाम बदले जाने हैं। जल्दी मुजफ्फरनगर का नाम बदलकर लक्ष्मी नगर कर लिया जाएगा क्योंकि लोग यहां से मांग उठा रहे हैं।

मुगलों पर इसका आरोप मढ़ते हुए संगीत सोम ने कहा कि यहां पर मुगलों ने संस्कृति को मिटाने का काम किया है, हिंदुत्व को मिटाने का काम किया गया। हम लोग अब उस संस्कृति को बचाने चाहते हैं और आप बीजेपी इस काम की ओर चल पड़ी है।

आपको बता दें कि कुछ समय से लगातार राम मंदिर अयोध्या का मामला गरमाया हुआ था जिसके बाद दीपोत्सव के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फैजाबाद का नाम बदलकर श्री अयोध्या रखने का फैसला किया था। इसकी घोषणा उन्होंने उस कार्यक्रम में अपने संबोधन में भी कर दी।

कुछ समय पहले ही भारतीय जनता पार्टी के सांसद विनय कटियार ने सरकार से मांग की थी फैजाबाद जिले का नाम बदल देना चाहिए ,उनका तर्क था कि जब फैजाबाद में मौजूद नगर निगम को अयोध्या नगर निगम कहा जाता है तो जिले का नाम बदलकर रखने में क्या बुराई है।

यही नहीं इसी दौरान अभी खबर सामने आई थी कि गुजरात की सरकार अहमदाबाद का नाम बदलकर वहां पर भी कुछ इस तरह का अभियान चलाने का मन बना रही है।

Leave a Reply

Top