आप यहाँ पर हैं
होम > दुनिया (International) > पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस का प्लेन हुआ क्रैश, 48 लोगों के मारे जाने का अनुमान

पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस का प्लेन हुआ क्रैश, 48 लोगों के मारे जाने का अनुमान

48 people killed due to pakistan international airlines plane crash

इस्‍लामाबाद: बुधवार के दिन इंजन में खराबी आने की वजह से पकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) का एक विमान ऐबटाबाद में क्रैश हो गया. इस दुर्घटना में 48 लोगों के मारे जाने की आशंका है. इस विमान में जुनैद जमशेद के मारे जाने का अंदेशा है.

विमान बुधवार शाम पाकिस्तान के छावनी शहर ऐबटाबाद के नजदीक एक पहाड़ी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हुआ.

खबर पख्तूनख्वा प्रांत में चित्राल से इस्लामाबाद जाते समय पीआईए का विमान पीके-661 हवेलियां स्थित पाकिस्तान आयुद्ध फैक्टरी के पास पटोला गांव में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. विमान में जुनैद जमशेद, उनकी पत्नी और चित्राल के उपायुक्त ओसामा वराइच सहित कुल 48 लोग सवार थे.

पाकिस्तान की राष्ट्रीय विमानन सेवा ने इस विमान ने दोपहर 3:30 बजे चित्राल से उड़ान भरी थी और शाम करीब 4:40 बजे इसे इस्लामाबाद के बेनजीर भुट्टो अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर उतरना था.

सेना के अनुसार, दुर्घटनास्थल से अभी तक 21 शव निकाले गए हैं.

पीआईए के एक प्रवक्ता ने पुष्टि की है कि इस विमान के राडार से हटने से पहले विमान के पायलट ने यातायात नियंत्रक को ‘आपात स्थिति संबंधी सूचना’ दी थी.

पीआईए के प्रवक्ता दानियल गिलानी ने कहा कि विमान में 42 यात्री, चालक दल के पांच सदस्य और एक ग्राउंड इंजीनियर सवार थे. विमान में सवार लोगों की सूची के अनुसार, उसमें 31 पुरूष, नौ महिलाएं और दो शिशु थे. इनमें से तीन विदेशी नागरिक हैं.

अधिकारी ने कहा, ‘विमान का मलबा मिल गया है. अभी तक किसी के जीवित बचे होने का संकेत नहीं है’. विमानन क्षेत्र के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि विमान के इंजन में खराबी आ गई थी.

इस्लामाबाद हवाईअड्डे पर संवाददाताओं से बातचीत में विमानन सचिव इरफान इलाही ने पुष्टि की है कि एटीआर-42 विमान में इंजन संबंधी दिक्कत आयी थी.
उन्होंने कहा, ‘अभी कुछ भी कहना जल्दीबाजी होगी, लेकिन हम जानते हैं कि विमान के इंजन में दिक्कत आई थी’.

नागर विमानन क्षेत्र में होने वाले हादसों और आपात स्थिति पर रोजाना सूचनाएं देने वाले अखबार ‘एविएशन हेराल्ड’ ने भी कहा था कि विमान के ‘इंजन में दिक्कत’ थी. अखबार ने स्थानीय सरकारी सूत्रों के हवाले से कहा कि हादसे में किसी के जीवित बचे होने की संभावना ‘बहुत क्षीण’ है.

पीआईए के एक प्रवक्ता ने ‘एक्सप्रेस न्यूज’ से कहा कि करीब ’10 साल पुराना यह विमान अच्छी हालत में था’. जुनैद जमशेद के भाई ने मीडिया से कहा कि विमान में उनके भाई और भाभी तथा तबलीगी (धार्मिक समूह) के अन्य सदस्य सवार थे. सभी चित्राल की धार्मिक यात्रा से लौट रहे थे.

इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस का कहना है कि सेना की टुकड़ी और हेलीकॉप्टर को मौके पर रवाना कर दिया गया है. राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के एक वरिष्ठ अधिकारी आबिद अली का कहना है कि बचाव कार्य जारी है और छह हेलीकॉप्टरों को मदद के लिए लगाया गया है. चूंकि हादसा पर्वतीय क्षेत्र में हुआ है, ऐसे में मलबे को हटाने तथा शवों को निकालने में कुछ वक्त लगेगा.

विमान शुरू में पेशावर से चित्राल गया था और वहां से इस्लामाबाद वापसी के दौरान राडार से गायब हो गया.

मीडिया में आयी खबरों के अनुसार, प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि उन्होंने हवेलियां के निकट पहाड़ी में एक विमान को दुर्घटनाग्रस्त होते हुए देखा है. वहां से धुएं का गुब्बार उठ रहा था.

बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने अभी अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे तुरंत मौके पर पहुंचें और राहत एवं बचाव कार्य शुरू करें.

Leave a Reply

Top